• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अब Google, Amazon, Facebook और Xiaomi भी देंगे कारोबार के लिए लोन, चेक करें डिटेल्‍स

अब Google, Amazon, Facebook और Xiaomi भी देंगे कारोबार के लिए लोन, चेक करें डिटेल्‍स

गूगल समेत कई बड़ी कंपनियां डिजिटल लोन मार्केट में उतरने की योजना बना रही हैं.

गूगल समेत कई बड़ी कंपनियां डिजिटल लोन मार्केट में उतरने की योजना बना रही हैं.

Xiaomi India के प्रमुख मनु जैन ने कहा कि कंपनी लोन (Loans), क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) और इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स (Insurance Products) ऑफर करने की योजना बना रही है. इसके लिए देश के किसी बड़े बैंक के साथ साझेदारी की जाएगी.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. फेसबुक इंक (Facebook Inc), शाओमी कॉरपोरेशन (Xiaomi Corp), अमेज़न (Amazon) और गूगल (Google) जैसी कंपनियां भारत के डिजिटल लोन मार्केट (Digital Loan Market) में उतरने की योजना बना रही हैं. उम्‍मीद की जा रही है कि साल 2024 तक देश की डिजिटल लोन इंडस्‍ट्री 10 खरब डॉलर की हो जाएगी. इन सभी कंपनियों ने पहले ही अपनी योजनाओं की घोषणा कर दी है. वहीं, छोटे भारतीय कर्जदाताओं (Indian Lenders) से साझेदारी भी कर रहे हैं. दरअसल, टेक कंपनियां भारत में बढ़ते अरॉनलाइन ट्रांजेक्‍शन (Online Transactions) को देखते डिजिटल पेमेंट मार्केट पर ध्‍यान दे रही हैं.

    फेसबुक कारोबार के लिए देगी 50 लाख तक का लोन
    एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 तक डिजिटल लेंडिंग के 350 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्‍मीद है. वहीं, 2019 के बाद के 5 साल में इसके 10 खरब डॉलर तक पहुंचने की उम्‍मीद की जा रही है. फेसबुक ने हाल में कहा था कि कंपनी छोटे कारोबार के लिए कर्ज देना शुरू करेगी. इसके लिए उसके प्‍लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने वाले कर्जदाताओं से साझेदारी की जाएगी. फेसबुक ने कहा कि भारत पहला देश होगा, जहां कंपनी ऐसा प्रोग्राम शुरू करेगी. साथ ही बताया कि स्‍मॉल बिजनेस लोन के तहत 5 से 50 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाएंगे. इस पर ब्‍याज दर 17 से 20 फीसदी सालाना तक रखी जा सकती है. वहीं, ये बिना गारंटी वाली कर्ज सुविधा होगी.

    ये भी पढ़ें- Indian Economy के लिए अच्‍छे संकेत, लो बेस इफेक्‍ट के कारण जून 2021 तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 20.1% रही

    बैंक, स्‍टार्टअप डिजिटल लेंडर्स से की जा रही साझेदारी
    शियोमी इंडिया (Xiaomi India) के प्रमुख मनु जैन ने कहा कि कंपनी की ओर से लोन, क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) और इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स (Insurance Products) ऑफर करने की योजना बनाई जा रही है. इसके लिए देश के किसी बड़े बैंक और स्‍टार्टअप डिजिटल लेंडर के साथ साझेदारी की जाएगी. अमेज़न ने भी हाल में फाइनेंशियल टेक्‍नोलॉजी स्‍टार्टअप स्‍मॉलकेस टेक्‍नोलॉजीज में निवेश किया है. ये कंपनी का वेल्‍थ मैनेजमेंट सेक्‍टर में पहला निवेश है. इसके अलावा डिजिटल लोन मार्केट में फेयरिंग कैपिटल, प्रेमजी इनवेस्‍ट, सेकिया कैपिटल इंडिया, ब्‍लुम वेंचर्स, बीनेक्‍स्‍ट, डीएसपी ग्रुप, अर्कम वेंचर्स, डब्‍ल्‍यूईएच वेंचर्स और एचडीएफसी बैंक भी एंट्री की तैयारी में हैं.

    ये भी पढ़ें- Rupee में लगातार चौथे दिन जबरदस्‍त उछाल, डॉलर के मुकाबले 29 पैसे की बढ़त, 4 सत्र में 124 पैसे चढ़ा

    डिजिटल लोन मार्केट पर फोकस कर रहीं कंपनियां
    गूगल पहले ही टाइम डिपॉजिट्स स्‍मॉल लेंडर्स के साथ साझेदारी कर चुकी है. गूगल पे (Google Pay) डिजिटल गोल्‍ड, म्‍यूचुअल फंड्स के जरिये वेल्‍थ मैनेजमेंट प्रोडक्‍ट्स ऑफर कर रहा है. इस समय बड़े नाम डिजिटल लोन मार्केट पर फोकस कर रहे हैं. हालांकि, कंपनियों के लिए ये मार्केट जोखिम से खाली नहीं है. बता दें कि मार्च 2021 से देश का बैड लोन रेशियो (bad loan ratio) 11.30 फीसदी तक बढ़ने के आसार हैं. वहीं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ऑनलाइन लेंडर्स समेत 300 स्‍टार्टअप्‍स के नियमन की योजना बना रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज