Home /News /business /

google in talks to join open e commerce network ondc open network for digital commerce nodvkj

अमेजन-फ्लिपकार्ट को मिलेगी टक्कर, ONDC के साथ मिलकर काम करेगा गूगल

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है.

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है.

ओएनडीसी (ONDC) के साथ अपनी शॉपिंग सर्विस को इंटीग्रेट करने के लिए अल्फाबेट इंक का गूगल भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एक नई तरह के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. पिछले महीने देश के 5 शहरों में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी (ONDC) का पायलट चरण शुरू किया गया है. पायलट चरण में 5 शहरों – दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, भोपाल, शिलांग और कोयंबटूर में 150 खुदरा विक्रेताओं को जोड़ने का लक्ष्य है. ओएनडीसी का उद्देश्य फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रभुत्व पर अंकुश लगाना और छोटे विक्रेताओं की मदद करना है. इन दोनों का ही देश के ऑनलाइन खुदरा बाजार के 80 फीसदी हिस्से पर कब्जा है. अब ओएनडीसी से जुड़ने के लिए दुनिया की सबसे दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने भी इच्छा जताई है.

सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी रायटर्स ने बताया है कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स के साथ अपनी शॉपिंग सर्विस को इंटीग्रेट करने के लिए अल्फाबेट इंक का गूगल भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है.

ये भी पढ़ें- नए अवतार में आया Flipkart ऐप! अब पहले से ज्यादा आसान होगी शॉपिंग, ये हैं बड़े बदलाव

ONDC से जुड़ने के लिए कई कंपनियां कर रही हैं बातचीत
ओएनडीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव टी. कोशी ने बताया कि गूगल उन कई कंपनियों में से एक है, जिसके साथ वह इस प्रोजेक्ट से जुड़े रहने के लिए विचार-विमर्श कर रहा था.

ये भी पढ़ें- Amazon पर 26 हजार रुपये में बिकी प्लास्टिक की बाल्टी, लोग बोले- किडनी बेचकर खरीदें क्या !

क्या है ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स
ओएनडीसी एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है और इस पूरी कवायद का मकसद तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाना, छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करना और दिग्गज ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के वर्चस्व को कम करना है. यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) की एक पहल है.

Tags: Amazon, E-commerce industry, Flipkart

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर