अब नौकरी ढूंढने में Google करेगा आपकी मदद, आपको करना है बस इतना, LinkedIn को देगा टक्‍कर

अब नौकरी ढूंढने में Google करेगा आपकी मदद, आपको करना है बस इतना, LinkedIn को देगा टक्‍कर
गूगल ने भारत में जॉब सर्चिंग ऐप कोरमो जॉब्‍स लॉन्‍च कर दिया है.

गूगल (Google) ने अपना जॉब सर्चिंग ऐप कोरमो जॉब्स (Kormo Jobs) भारत में लॉन्‍च कर दिया है. कोरमो जॉब्स ऐप नौकरियों की लिस्ट के साथ ही यूजर्स को डिजिटल सीवी बनाने की सुविधा भी उपलब्‍ध कराता है. ये ऐप पिछले साल ही भारत (India) में पेश कर दिया गया था, लेकिन अब गूगल ने ऐप की रीब्रांडिंग करते हुए इसे पूरे देश में उपलब्ध करा दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 11:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus in India) के बीच लाखों की संख्‍या में युवाओं की नौकरी छिन (Job Loss) गई है. वहीं, करोड़ों लोगों का रोजगार ही खत्‍म हो गया है. ऐसे में ऑनलाइन जॉब सर्च (Online Job Search) में तेजी से वृद्धि हुई है. अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो भारत में लॉन्‍च किया गया गूगल (Google) का जॉब सर्चिंग ऐप कोरमो जॉब्‍स (Kormo Job) आपकी काफी मदद कर सकता है. दरअसल गूगल ने बांग्‍लादेश और इंडोनेशिश के बाद अब ये जॉब सर्चिंग ऐप भारत में भी लॉन्‍च कर दिया है. हालांकि, ये ऐप पिछले साल ही भारत में पेश कर दिया गया था, लेकिन अब गूगल ने ऐप की रीब्रांडिंग करते हुए इसे पूरे देश में उपलब्ध करा दिया है.

गूगल प्‍लेस्‍टोर से करें डाउनलोड और ढूंढे बेहतर नौकरी
गूगल का कोरमो जॉब्‍स एंड्रॉयड बेस्‍ड ऐप है, जो गूगल प्‍लेस्‍टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध है. इस ऐप पर आपको अपनी स्किल के मुताबिक अलग-अलग कैटेगरी में नौकरियों के विकल्‍प मिलेंगे. अगर आप इस ऐप का फायदा लेना चाहते हैं तो सबसे पहले गूगल प्‍लेस्‍टोर पर जाकर कोरमो ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद कुछ जानकारियां देकर खुद को रजिस्‍टर करा लें. इसके बाद आप अपनी स्किल के मुताबिक जॉब खोज सकते हैं. गूगल के मुताबिक, ऐप पर नौकरी खोजने के साथ ही बिजनेस से जुड़े लोग भी मौजूद हैं. इस समय ऐप पर 20 लाख से ज्यादा वेरिफाइड जॉब उपलब्‍ध हैं.

ये भी पढ़ें- इस ऐप से रेहड़ी-पटरी वालों को मिनटों में मिलेगा लोन, जानिए इसके बारे में सबकुछ
कोरमो जॉब्‍स में जोड़ा गया है रिमोट इंटरव्‍यूइंग फीचर


पिछले साल गूगल ने अपने पेमेंट ऐप Google Pay पर जॉब्स स्पॉट सेक्शन के जरिये भारतीय बाजार में कोरमो जॉब्स का नया एक्सपीरियंस पेश किया था. कंपनी का दावा है कि फूड डिलिवरी प्‍लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) और डंजो (Dunzo) ने इसी ऐप के जरिये भर्तियां की हैं. अब यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए कोरमो जॉब्स को Google Pay पर जॉब्स स्पॉट को दोबारा पेश कर रहा है. कोरमो जॉब्‍स के रीजनल मैनेजर और ऑपरेशन्स लीड बिकी रसेल (Bickey Russell) ने कहा कि कोरोना संकट के कारण लोगों के जॉब सर्च विहेवियर में बदलाव हो रहा है. ऐसे में कंपनी ने रिमोट इंटरव्यूइंग फीचर को भी ऐप में जोड़ दिया है. उन्‍होंने कहा कि हम नई सुविधाओं और नौकरियों के साथ इसमें निवेश करना जारी रखेंगे ताकि यूजर्स सुविधा का पूरा फायदा उठा सकें.

ये भी पढ़ें- विदेशी कंपनियों को रॉयल्‍टी भुगतान की सीमा तय करेगी सरकार, DPIIT ने 25 अगस्‍त को बुलाई अंतर-मंत्रालयी बैठक

भारत में लिंक्‍डइन से कोरमो जॉब्‍स की होगी सीधी टक्‍कर
गूगल ने अप्रैल 2018 में भारत में अपने सर्च इंजन में जॉब लिस्टिंग लाने के लिए Aasaanjobs, Freshersworld, Headhonchos, IBM Talent Management Solutions, LinkedIn, Quezx और Shine जैसे जॉब पोर्टल्स के साथ साझेदारी की थी. कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अपने सर्च इंजन में जॉब सर्च फीचर जोड़ा है. माना जा रहा है कि भारत में कोरमो जॉब्‍स की टक्कर LinkedIn से होगी, जो मौजूदा वक्त में भारत का सबसे बड़ा प्रोफेशनल जॉब नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है. इसके अलावा Shine.com, Monster और Naukri.com से भी कोरमो जॉब्‍स की टक्कर होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज