• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • दिल्ली में अब आप भी Google Maps से जान सकेंगे DTC और कलस्टर बसों की रीयल टाइम लोकेशन, जानें कैसे

दिल्ली में अब आप भी Google Maps से जान सकेंगे DTC और कलस्टर बसों की रीयल टाइम लोकेशन, जानें कैसे

अब गूगल पर दिल्ली की डीटीसी और कलस्टर बसों की लोकेशन मिल सकेगी. (File Photo)

अब गूगल पर दिल्ली की डीटीसी और कलस्टर बसों की लोकेशन मिल सकेगी. (File Photo)

Google Apps: अब दिल्ली वाले गूगल मैप (Google Maps) पर दिल्ली की डीटीसी और कलस्टर बसों (DTC & Cluster Buse Service) की लोकेशन (Location) आसानी से हासिल कर सकेंगे. उपयोगकर्ता अब गूगल प्लेटफॉर्म से बसों के वास्तविक समय में मार्ग, सभी बस स्टॉप, आगमन और प्रस्थान का समय जान सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने बसों (Buses) का वे‍टिंग टाइम कम करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. अब दिल्ली वाले गूगल मैप  (Google Maps) पर डीटीसी और कलस्टर बसों (DTC & Cluster Buses Service) की लोकेशन (Location) हासिल कर सकेंगे. यूजर्स अब गूगल प्लेटफॉर्म से बसों के मार्ग, बस स्टॉप, आगमन और प्रस्थान का समय जान सकेंगे.  दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सार्वजनिक बसों की रीयल टाइम जानकारी देने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि इस कदम से दिल्ली उन वैश्विक शहरों में शामिल हो गया है, जो सार्वजनिक परिवहन की वास्तविक समय की जानकारी देते हैं ताकि लोग आखिरी मिनट तक अपनी यात्रा की योजना बना सकें.

डीटीसी बसों की मिलेगी रीयल टाइम इंफॉर्मेशन
दिल्ली सरकार के मुताबिक, एक बार इस परियोजना के शुरू हो जाने के बाद दिल्ली की बसों का स्थिर और गतिशील स्थान का डेटा वास्तविक समय में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा. बस उपयोगकर्ता को सभी मार्गों और बस स्टॉप, सभी बस के आगमन और प्रस्थान का समय रीयल टाइम में मिल जाएगा. यहां तक कि बस नंबरों के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी. सार्वजनिक बसों की बढ़ती जवाबदेही के साथ किसी भी देरी पर अपडेट के साथ प्रतीक्षा समय को कम करेगा और इससे बस स्टॉप पर भीड़ को कम होगी. यह सुविधा हिंदी में भी उपलब्ध है और उपयोगकर्ता गूगल मानचित्र सेटिंग में या डिवाइस भाषा सेटिंग में भी भाषा बदल सकते हैं.

dtc bus service in delhi, google apps, google map, delhi news, delhi government, delhi transport department, google map, डीटीसी बस, गुगल एप्स, गुगल एप, डीटीसी बस की जानकारी ऐसे गुगल एप्स से ऐसे करें पता, गुगल एप्स पर डीटीसी बसों की जानकारी, दिल्ली न्यूज, दिल्ली परिवहन विभाग, गूगल मैप, दिल्ली सरकार, दिल्ली में बस सेवा, Google Maps to show real time informations of DTC and cluster bus services in delhi know how nodrssअब दिल्ली वाले आखिरी मिनट तक अपनी यात्रा की योजना बना सकेंगे.
अब दिल्ली वाले आखिरी मिनट तक अपनी यात्रा की योजना बना सकेंगे.


आप ऐसे गूगल पर लोकेशन खोज सकते हैं
- अपने गूगल या आईओएस डिवाइस पर गूगल मानचित्र एप्लिकेशन खोलें.
- अपना गंतव्य दर्ज करें और ‘गो’ आइकन टैप करें या (2) ‘गो’ आइकन टैप करें और ‘सोर्स’ और ‘गंतव्य (डेस्टिनेशन)’ स्थान दर्ज करें. यदि यह पहले से चयनित नहीं है, तो हरे या लाल रंग में हाइलाइट किए गए समय, बस संख्या, मार्ग और वास्तविक समय आगमन की जानकारी देखने के लिए ‘ट्रांजिट’ आइकन (छोटी ट्राम) पर टैप करें.
- अनुशंसित मार्ग को टैप करने से आप मार्ग के स्टॉप के बारे में अधिक जानकारी देख सकते हैं.
- आने वाली सभी बसों की सूची देखने के लिए बस स्टॉप पर टैप करें, जहां प्रासंगिक रीयल-टाइम जानकारी हरे या लाल बत्ती द्वारा दर्शाई जाती है.

dtc bus service in delhi, google apps, google map, delhi news, delhi government, delhi transport department, google map, डीटीसी बस, गुगल एप्स, गुगल एप, डीटीसी बस की जानकारी ऐसे गुगल एप्स से ऐसे करें पता, गुगल एप्स पर डीटीसी बसों की जानकारी, दिल्ली न्यूज, दिल्ली परिवहन विभाग, गूगल मैप, दिल्ली सरकार, दिल्ली में बस सेवा, Google Maps to show real time informations of DTC and cluster bus services in delhi know how nodrssगूगल से हुई साझेदारी के साथ दिल्ली वैश्विक शहरों की लीग में शामिल.
गूगल से हुई साझेदारी के साथ दिल्ली वैश्विक शहरों की लीग में शामिल.


स्मार्ट और विश्वसनीय सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की होगी शुरुआत
बता दें कि इस साझेदारी के माध्यम से दिल्ली सरकार ने दिल्ली में एक स्मार्ट और विश्वसनीय सार्वजनिक परिवहन प्रणाली द्वारा समर्थित उपयोगकर्ता के अनुकूल मल्टी-मॉडल ट्रांजिट प्लानर बनाने की परिकल्पना की है. इससे पहले 2018 में दिल्ली सरकार ने सभी बस स्टॉप, रूट मैप, समय सारिणी के जीपीएस फीड (भू-निर्देशांक) सहित वास्तविक समय डेटा प्रदान करने के लिए इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी-डी) के तकनीकी सहयोग के साथ ओपन ट्रांजिट डेटा विकसित और प्रकाशित किया था.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अब बच्चों को फ्री में लगेंगे इन 3 बीमारियों के टीके

क्या कहा परिवहन मंत्री ने
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली में लोगों को एक सुलभ, स्मार्ट और टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रदान करने में सबसे आगे रहे हैं. सीसीटीवी, लाइव ट्रैकिंग और ई-टिकटिंग सुविधाओं के माध्यम से बढ़ी हुई निगरानी और महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा दिल्ली के सभी बस यात्रियों के लिए पहले से ही उपलब्ध है. गूगल मैप्स से आज हुई साझेदारी के साथ दिल्ली वैश्विक शहरों की लीग में शामिल हो गई है, जो सार्वजनिक परिवहन की निर्बाध, वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है, ताकि लोग आखिरी मिनट तक अपनी यात्रा की योजना बना सकें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन