Google Pay से पेमेंट करने के लिए मिलेगी टोकन सुविधा, SBI समेत इन बैंकों के कार्ड कर सकते हैं ऐड

गूगल पे पर मिलेगी इन बैंको की सुविधा.

Google Pay ने अब SBI, इंडसइंड बैंक और फेडरल बैंक के डेबिट कार्ड और इंडसइंड बैंक और HSBC इंडिया के क्रेडिट कार्ड को अपनी सर्विस लिस्ट में शामिल कर लिया है.

  • Share this:
    Google Pay: गूगल पे (Google Pay) ने अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन (Tokenisation) सुविधा का विस्तार किया है. गूगल पे ने कहा है कि इसके लिए वह अपने बैंक पार्टनर्स के नेटवर्क का विस्तार कर रही है.
    इसके तहत वो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडसइंड बैंक (Indusind Bank), फेडरल बैंक (Federal Bank) और HSBC इंडिया समेत कई बैंकों के साथ सहयोग कर रही है. इसका मतलब ये हुआ कि अब इन बैंकों के कार्ड भी गूगल पे की टोकनाइजेशन सुविधा में ऐड कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Panasonic, Haier और Thomson LED टीवी की कीमत में होने वाली है बढ़ोत्तरी, जानें कब होगी प्राइस हाइक

    कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), SBI कार्ड्स और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ कार्ड को टोकन के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मुहैया कराने के बाद गूगल पे ने अब SBI, इंडसइंड बैंक और फेडरल बैंक के डेबिट कार्ड और इंडसइंड बैंक और HSBC इंडिया के क्रेडिट कार्ड को अपनी सर्विस लिस्ट में शामिल कर लिया है.

    यह भी पढ़ें: Kia की नई Telluride एसयूवी की ग्लोबल लॉन्चिंग हुई, V6 इंजन के साथ मिलेंगे 9 वेरिएंट्स

    जानिए क्या है टोकनाइजेशन सुविधा - टोकनाइजेशन के जरिए गूगल पे एंड्रायड यूजर्स को पेमेंट करने के दौरान अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स को फिजिकली शेयर नहीं करना होगा. कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर अटैच्ड सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए पेमेंट किया जा सकता है.

    यह फीचर नीयरफील्ड कम्युनिकेशंस (NFC)-इनेबल्ड PoS टर्मिनल्स और ऑनलाइन मर्चेंट्स पर टैप टू पे फीचर के इस्तेमाल की सुविधा मुहैया कराता है. बता दें कि गूगल पे ने टोकनाइजेशन फीचर को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.