होम /न्यूज /व्यवसाय /आपको मिला पहला Credit Card? अब इसका इस्तेमाल कर बनाएं क्रेडिट स्कोर

आपको मिला पहला Credit Card? अब इसका इस्तेमाल कर बनाएं क्रेडिट स्कोर

समझदारी से खर्च करें.

समझदारी से खर्च करें.

पहली बार क्रेडिट कार्ड चाहने वाले किसी व्यक्ति के लिए क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक उस बैंक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

समझदारी से चुनें क्रेडिट कार्ड.
समय पर बिलों का पेमेंट करें.
बिल का पूरा पेमेंट करें.

नई दिल्ली. भारत में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के इस्तेमाल में इजाफा हुआ है. देश के बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का चलन बढ़ा है. ऐसे में क्या आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड लेने के बारे में सोच रहे हैं? आप इसके बेिफिट्स के बारे में उत्साहित हो सकते हैं, आपको इस प्रोडक्ट का उपयोग करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि यह क्रेडिट का उपयोग करने में आपका पहला कदम होगा और भविष्य में क्रेडिट तक आसान एक्सेस प्राप्त करने पर इसका असर पड़ेगा.

750 के ऊपर माना जाता है अच्छा क्रेडिट स्कोर
कर्ज देने से पहले लेंडर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर विचार करते हैं. क्रेडिट स्कोर उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो आपकी साख का निर्धारण करते हैं. क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, और 750 से ऊपर कुछ भी आमतौर पर एक अच्छा स्कोर माना जाता है.

ये भी पढ़ें- IRCTC Rupay SBI Card: रेल टिकट बुकिंग पर 10% तक का वैल्यूबैक, रेलवे लाउंज एक्सेस सहित मिलेंगे कई फायदे

सेविंग्स अकाउंट खुला, अब अपने बैंक से कार्ड मांगें
नई पीढ़ी आज एक पॉजिटिव क्रेडिट फुटप्रिंट स्थापित करना चाहती है और विवेकपूर्ण क्रेडिट प्लानिंग उन्हें लंबे समय में होम लोन जैसे बड़े-टिकट वाले कर्ज पर कम ब्याज दरों का लाभ उठाने की अनुमति दे सकती है. इस तरह से शुरुआत करने में आपकी मदद करने के लिए क्रेडिट कार्ड एक शानदार तरीका है। अपने पेशेवर करियर की शुरुआत में क्रेडिट कार्ड लेना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको अपनी क्रेडिट जर्नी जल्दी शुरू करने और समय के साथ एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाने की अनुमति देता है.

" isDesktop="true" id="4672861" >

पहली बार क्रेडिट कार्ड चाहने वाले किसी व्यक्ति के लिए क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक उस बैंक में जाना है जहां आपका सेविंग्स या सैलरी अकाउंट है. ऐसे मामलों में जहां बैंक क्रेडिट कार्ड प्रोडक्ट्स की पेशकश नहीं करता है, वे सहायता के लिए अन्य बैंकों की ओर रुख करते हैं.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?
1. क्रेडिट कार्ड आपको खर्च ट्रैक करने में मदद करते हैं.
2. समझदारी से उपयुक्त क्रेडिट कार्ड चुनें
3. समय पर बिलों का पेमेंट करें.
4. बिल का पूरा पेमेंट करें.
5. अपने बिल की नियमित जांच करें.
6. समझदारी से खर्च करें.

Tags: Business news in hindi, Credit card

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें