होम /न्यूज /व्यवसाय /

सरकार ने गोल्‍ड पर एक झटके में बढ़ाया 5% आयात शुल्‍क, तेजी से बढ़ेंगे सोने के दाम, सराफा बाजार पर कितना पड़ेगा असर?

सरकार ने गोल्‍ड पर एक झटके में बढ़ाया 5% आयात शुल्‍क, तेजी से बढ़ेंगे सोने के दाम, सराफा बाजार पर कितना पड़ेगा असर?

सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी (Gold Import Duty Hike) पांच फीसदी बढ़ा दी है.

सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी (Gold Import Duty Hike) पांच फीसदी बढ़ा दी है.

देश में सोने (Gold) की खपत कम करने के लिए सरकार ने सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी (Gold Import Duty Hike) पांच फीसदी बढ़ा दी है. अब सोने का आयात करने पर 7.5 फीसदी की बजाय 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी. इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से घरेलू बाजार में सोने के दाम भी बढ़ेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारत सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी (Gold Import Duty Hike) में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. आयात शुल्‍क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से देश में सोने की कीमतों (Gold Price) में बढ़ोतरी होगी. सरकार ने यह कदम देश में सोने की मांग को घटाने के लिए उठाया है. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्‍ता है और देश की सोने की डिमांड आयात से ही पूरी होती है.

पिछले साल सरकार ने बजट में इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की थी. सोने और चांदी पर पहले 12.5 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी थी, जिसे बजट 2021 में कम करके 7.5 फीसदी कर दिया गया था. अब एक बार फिर इसे 12.5 फीसदी कर दिया गया है. सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने का असर आज एमसीएक्‍स पर भी देखने को मिला और MCX पर गोल्ड करीब 3% ऊपर 51,900 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें-   Gold Price Today : सोने में ताबड़तोड़ तेजी, आज 1,100 रुपये हुआ महंगा, चेक करें कितना पहुंचा 10 ग्राम का रेट?

1 हजार रुपये तोला बढ़ सकता है दाम

सर्राफा बाजार जानकारों का कहना है कि सोने के आयात शुल्‍क में पांच फीसदी की इस बढ़ोतरी से सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 1000 रुपये के करीब बढ़ सकता है. इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने पर ट्रेडर्स फिलहाल सोने का कम आयात कर सकते हैं. अभी न तो शादियों का सीजन है और न ही त्‍योंहारों का. इसलिए अभी घरेलू बाजार में सोने की मांग कम रह सकती है. अगस्‍त से ही सोने की मांग में बढ़ोतरी शुरू होती है.

2021 में किया 1,050 टन सोने का आयात

वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार भारत का 2021 में कुल गोल्‍ड इंपोर्ट 1,050 टन रहा था. इस पर भारत ने 55.7 अरब डॉलर यानी 4,141.36 अरब रुपए खर्च किए. 2020 में सिर्फ 23 अरब डॉलर यानी 1,710 अरब रुपए लगाकर 430 टन सोना आयात किया था.

ये भी पढ़ें-   ITR Filing: इनकम पर नहीं लगता है टैक्स, फिर भी जरूर भरें आईटीआर, फायदों की है लंबी लिस्‍ट

क्‍यों बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी

सोने के बढ़ते आयात से रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. इस सप्‍ताह की शुरुआत में रुपया अपने रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया. आयात बढ़ने से चालू खाते का घाटा (Current Account Deficit) भी बढ़ रहा है. आयात बिल बढ़ने का असर फॉरेक्स रिजर्व पर भी पड़ा है और यह कुछ कम हुआ है. अब सरकार ने सोने की मांग को घटाने के लिए ही इंपोर्ट ड्यूटी में इजाफा किया है, जिससे रुपये की कमजोरी को रोका जा सके.

Tags: Business news, Business news in hindi, Gold, Gold price

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर