लाइव टीवी

अब इस कंपनी को बेच रही हैं मोदी सरकार, शुरू किया प्रोसेस, अब क्या होगा

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 12:48 PM IST

सरकार ने अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी वाली कंपनी निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी हैं. निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड में MMTC की 49.08 फीसदी हिस्सेदारी है. निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड में NMDC की 10.10 फीसदी हिस्सेदारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 12:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी कंपनी निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam Limited) में हिस्सेदारी बेचने के लिए 17 फरवरी को सलाहकार की नियुक्ति होगी. इस बिक्री के लिए सलाहकार, लीगल एडवाइजर और एसेट वैल्यूअर नियुक्त होगी. SBI Capital Markets, Deloitte, ICICI Securities और IDBI Capital Market & Securities ने सलाहकार के आवेदन किए हैं. वहीं, मर्चेंट बैंकर के लिए Adroit Technical Services और LSI Financial Services ने आवेदन दिए हैं. लीगल एडवाइजर के लिए Link Legal India Law Services, Trilegal और L & L Partners ने आवेदन दिए है.

आपको बता दें कि कैबिनेट ने निलांचल इस्पात निगम लिमिटेड को बेचने की मंजूरी दी है. निलांचल इस्पात में सरकार अपनी पूरी 100 हिस्सेदारी बेचेगी. इस कंपनी का खास बात ये है कि निलांचल इस्पात में MMTC की हिस्सेदारी 49.08 फीसदी, NMDC की हिस्सेदारी 10.10 फीसदी, मेकॉन और BHEL की हिस्सेदारी 0.68 फीसदी है. 2018-19 में इस कंपनी का ग्रोथ 126 फीसदी रही है. इसकी उत्पादन क्षमता 1.1 मिलियन टन है. ये भी पढ़ें: EPFO ने आसान किए खाते से पैसा निकालने और ट्रांसफर करने के नियम, अब घर बैठे भर सकेंगे 'Date of Exit'



अब क्या होगा- एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद रणनीतिक खरीदार का चयन दो चरणों वाली नीलामी प्रक्रिया से होता हैं. रणनीतिक विनिवेश के तहत सरकार किसी कंपनी में अपनी बहुमत हिस्सेदारी बेचती है. इसके बाद कंपनी का प्रबंधन भी सरकार खरीदार का सौंप देती है. इसका सीधा मतलब यह माना जा सकता है कि सरकारी कंपनी रणनीतिक विनिवेश के बाद एक निजी कंपनी हो जाती है.

क्या करती हैं नीलांचल इस्पात- नीलांचल इस्पात के वेबसाइट के मुताबिक कंपनी 2004-05 के बाद से देश में पिग आयरन की सबसे बड़ी निर्यात है. कंपनी के पास 11 लाख टन के एकीकृत लोहा और इस्पात संयंत्र हैं. कंपनी के पास अपनी जरूरत की पूर्ति के लिए अपना अलग बिजली संयंत्र है.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 149 रुपये बढ़े, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम
16 मार्च से बदल जाएंगे SBI, ICICI और HDFC बैंक के ATM से पैसे निकालने के नियम, यहां जानिए सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 12:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर