केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, मार्च 2020 तक 2.5 लाख गांवों में मिलेगा फ्री WiFi

भारतनेट से जुड़े सभी गावों को मार्च 2020 तक मिलेगा फ्री वाई-फाई.

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी व दूरसंचार मंत्री (Union Minister for Electronics and IT) रविशंकर प्रसाद ने कहा, हम भारतनेट के माध्यम से जुड़े सभी गांवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई देंगे. फिलहाल BharatNet परियोजना के तहत जुड़े 48,000 गांवों को वाईफाई (WiFi) की सुविधा मिल रही है.

  • Share this:
    रेवाड़ी (हरियाणा). केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी व दूरसंचार मंत्री (Union Minister for Electronics and IT) रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतनेट (BharatNet) के जरिये जुड़े देशभर के गांवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई (WiFi) दिया जाएगा. प्रसाद ने कहा हम 1.3 लाख ग्राम पंचायतों को भारतनेट ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ चुके हैं. हमारा लक्ष्य 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को इससे जोड़ने का है. भारतनेट सेवाओं के उपयोग को बढ़ाने के लिए हम भारतनेट के माध्यम से जुड़े सभी गांवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई देंगे. वर्तमान में BharatNet परियोजना के तहत जुड़े 48,000 गांवों को वाईफाई (WiFi) की सुविधा मिल रही है.

    ये भी पढ़ें: नए साल में टैक्सपेयर्स को मिलेगा तोहफा! टैक्स स्लैब में हो सकता है ये बड़ा बदलाव

    मंत्री ने कहा कि साझा सेवा केंद्रों (CSC) पर बैंकिंग सेवाओं की पेशकश की जाएगी. इन केंद्रों की संख्या 2014 में 60,000 से बढ़कर 3.60 लाख हो गई है. हरियाणा में इस तरह के 11,000 सीएससी हैं, जो 650 सेवाएं दे रहे हैं. सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में डिजिटल ग्राम पहल को लागू कर रहा है. कुल मिलाकर एक लाख गांवों को डिजिटल गांव में तब्दील करने की तैयारी है.

    सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश त्यागी ने कहा कि डिजिटल ग्राम योजना में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सही मायने में बदलने और डिजिटल अंतर को कम करने की क्षमता है.

    ये भी पढ़ें: नए साल में हो सकता है आपकी सैलरी में बड़ा बदलाव, सरकार की तैयारी पूरी!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.