Home /News /business /

सरकार का सेब की खेती करने वालों के लिए बड़ा ऐलान, खर्च होंगे करोड़ों रुपये

सरकार का सेब की खेती करने वालों के लिए बड़ा ऐलान, खर्च होंगे करोड़ों रुपये

जम्मू-कश्मीर में किसानों से सीधे खरीदा जाएगा सेब.

जम्मू-कश्मीर में किसानों से सीधे खरीदा जाएगा सेब.

सरकार ने नैफेड (NAFED) को इस अभियान के लिए 2,500 करोड़ रुपये की सरकारी गारंटी (GOVT guarantee) उपयोग करने की भी अनुमति दी है. इस अभियान में अगर कोई नुकसान होता है तो उसे 50:50 के आधार पर केंद्र सरकार (Central Govt) और जम्मू एवं कश्मीर (J&K) के केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन के बीच साझा किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के किसानों से सेब खरीदने के लिए मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के विस्तार को मंजूरी दे दी गई है. इस नीती को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्ष्यता में कैबिनेट ने 2019-20 के लिए बनाया था. जिसको इस वित्त वर्ष में भी लागू कर दिया गया है. इस नीति के तहत केंद्रीय खरीद एजेंसी (नैफेड), राज्य नामित एजेंसी और मार्केटिक निदेशालय जम्मू-कश्मीर सीधे किसानों से 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदेगा.

    2500 करोड़ सरकारी गारंटी के उपयोग की मिली अनुमति- सरकार ने नैफेड को इस अभियान के लिए 2,500 करोड़ रुपये की सरकारी गारंटी उपयोग करने की भी अनुमति दी है. इस अभियान में अगर कोई नुकसान होता है तो उसे 50:50 के आधार पर केंद्र सरकार और जम्मू एवं कश्मीर के केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन के बीच साझा किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए सरकार ने लॉन्च की नई ऐप

    पिछले सत्र में गठित नामित मूल्य समिति को इस सीजन के लिए भी सेब के विभिन्न प्रकार और सेब के ग्रेड की कीमत निर्धारण के लिए जारी रखा जाएगा. जम्मू कश्मीर का केन्द्र शासित प्रशासन निर्दिष्ट मंडियों में मूलभूत सुविधाओं का प्रावधान सुनिश्चित करेगा.

    खरीद प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए समिति का होगा गठन- खरीद प्रक्रिया के सुचारू और निरंतर कार्यान्वयन की निगरानी केंद्रीय स्तर पर कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में गठित निगरानी समिति द्वारा की जाएगी और केन्द्र शासित स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कार्यान्वयन और समन्वय समिति का गठन किया जाएगा.



    यह भी पढ़ें: प्‍याज की कीमतों पर अंकुश के लिए केंद्र का बड़ा कदम, घरेलू मांग पूरी करने को आयात नियमों में दी ढील

    केंद्र सरकार की यह घोषणा सेब उत्पादकों को एक प्रभावी बजार प्रदान करेगी और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार सृजन की सुविधा मुहैया कराएगी. यह सेब के लिए पारिश्रमिक की कीमतें सुनिश्चित करेगा जिसके कारण जम्मू एवं कश्मीर में किसानों की समग्र आय में वृद्धि होगी.

    Tags: Apple, Business news, Jammu and kashmir

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर