Home /News /business /

सरकार ने त्यागी के उत्तराधिकारी की तलाश शुरू की, सेबी प्रमुख पद के लिए आवेदन मांगे

सरकार ने त्यागी के उत्तराधिकारी की तलाश शुरू की, सेबी प्रमुख पद के लिए आवेदन मांगे

सेबी ने नए प्रमुख की तलाश शुरू की.

सेबी ने नए प्रमुख की तलाश शुरू की.

सेबी के मौजूदा प्रमुख अजय त्यागी का पांच साल का कार्यकाल अगले साल फरवरी में पूरा हो रहा है. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी त्यागी को एक मार्च, 2017 को तीन साल के लिए सेबी का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. बाद में उन्हें सेवा विस्तार दिया गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . वित्त मंत्रालय ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के चेयरमैन पद के लिए आवेदन मांगे हैं. सेबी के मौजूदा प्रमुख अजय त्यागी का पांच साल का कार्यकाल अगले साल फरवरी में पूरा हो रहा है. लिहाजा सरकार ने नए प्रमुख की तलाश अभी से शुरू कर दी है.

    भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी त्यागी को एक मार्च, 2017 को तीन साल के लिए सेबी का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. बाद में उन्हें छह माह का सेवा विस्तार दिया गया. अगस्त, 2020 में त्यागी का कार्यकाल 18 महीने और बढ़ा दिया गया.

    नियुक्ति अधिकतम पांच साल के लिए 
    मंत्रालय ने 28 अक्टूबर को जारी सार्वजनिक नोटिस में सेबी के प्रमुख पद के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. यह नियुक्ति अधिकतम पांच साल या 65 साल की आयु, जो भी पहले हो, तक के लिए की जाएगी.

    यह भी पढ़ें- विशेषज्ञों से जानिए टॉप दिपावली स्टॉक पिक्स, ये शेयर आपके पोर्टफोलियों को कर सकते हैं रोशन

    छह दिसंबर, 2021 तक डेट
    वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि पात्र उम्मीदवार तय फॉर्मेट और जरूरी दस्तावेजों की प्रमाणीकृत प्रतियों के साथ छह दिसंबर, 2021 तक या उससे पहले अपना आवेदन भेज सकते हैं.

    पूर्व में सरकार ने यू के सिन्हा को तीन साल का सेवा विस्तार दिया था. वह डी आर मेहता के बाद सेबी के प्रमुख पद पर सबसे लंबे समय तक रहे थे. जहां तक त्यागी का सवाल है, तो सरकार ने उनकी नियुक्ति के बारे में दो बार अधिसूचना जारी की थी. इस पद के लिए उम्मीदवारों का नाम कैबिनेट सचिव की अगुवाई वाली वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) द्वारा छांटा जाएगा.

    इन उम्मीदवारों का साक्षात्कार आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई वाली समिति करेगी. समिति में तीन बाहरी सदस्य होंगे.

    Tags: BSE, Business, Business news, NSE, SEBI, Share market

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर