Home /News /business /

government change registration process in pm kisan samman nidhi yojna you should know the detail prdm

PM Kisan : इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त, जानें कब खाते में आएंगे 2,000 रुपये

सरकार पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये देती है.

सरकार पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये देती है.

मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए हर महीने 500 रुपये जारी करती है. किसान सम्‍मान निधि नाम से चल रही इस योजना की अगली किस्‍त अप्रैल में आनी है, लेकिन इसके लिए आपको जल्‍द से जल्‍द रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन के नियमों में भी बदलाव किया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. PM Kisan के रजिस्ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब सरकार ने लाभार्थियों के राशन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य बना दिया है.

सरकार ने बताया कि नए नियम के तहत राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ मिल सकेगा. योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा. इतना ही नहीं दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर भी अपलोड करना होगा.

ये भी पढ़ें – GST : करोड़ों छोटे दुकानदारों को मिलेगी राहत, ई-इनवॉइस पर सरकार जल्‍द लेगी बड़ा फैसला

रजिस्‍ट्रेशन कराते समय यह ध्‍यान रखना होगा

आप पीएम किसान योजना के लिए पहली बार रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहते हैं तो राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना होगा. नए नियम के तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. इससे योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा.

अगले महीने आनी है किस्‍त

सरकार ने पीएम किसान योजना की अगली यानी 11वीं किस्‍त अप्रैल में जारी करने की बात कही है. सरकार की ओर से किसानों के खाते में किस्‍त ट्रांसफर करने के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. अब आपको योजना का लाभ उठाने के लिए जल्‍द रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा.

ये भी पढ़ें – Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

हर साल मिलती है इतनी रकम

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये मिलते हैं. सरकार हर महीने 500 रुपये दे रही है, जिसका भुगतान हर चार महीने पर किस्‍तों में किया जाता है. अगर आपको अभी तक योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा तो जल्‍द रजिस्‍ट्रेशन करा लें, ताकि अप्रैल में आने वाली अगली किस्‍त का लाभ उठा सकें.

Tags: Kisan samman nidhi, Modi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर