लाइव टीवी

कल इन अंक वाले जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, यहां चेक करें

भाषा
Updated: April 8, 2020, 9:18 PM IST
कल इन अंक वाले जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, यहां चेक करें
20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500-500 रुपये डालने का काम पूरा

COVID-19: ऐसी महिला खाताधारक जिनके खातों का अंतिम अंक 0 और 1 है, उनके खातों में 3 अप्रैल को पैसा डाला गया. 2 और 3 अंक वाले खातों में 4 अप्रैल को, 4 और 5 अंतिम अंक के खातों में 7 अप्रैल को पैसा डाला गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों (Jan Dhan Account) में 500- 500 रुपये की पहली किस्त डाल दी है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा में इस तरह की योजना भी पेश की थी. देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) फैलने की वजह से 21 दिन की बंदी लागू है.

वित्त मंत्री ने कहा था कि 20.5 करोड़ महिला खाताधारकों को तीन महीने तक प्रत्येक महीने 500 रुपये दिए जाएंगे. इससे संकट के इस समय उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी. सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है. लाभार्थी सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत को ध्यान में रखकर राशि की निकासी अब कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: 8 करोड़ लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार ने उठाया एक और बड़ा कदम



कल इन खाते में आएंगे पैसे



भारतीय बैंक संघ (IBA) ने लाभार्थियों द्वारा पैसा निकालने में अफरातफरी से बचने और सामाजिक दूरी की जरूरत को पूरा करने को अप्रैल माह में सभी बैंकों के लिए सारिणी तय की है. बैंक शाखाओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए यह पैसा महिला खाताधारकों के खातों में पांच दिन में स्थानांतरित किया गया. ऐसी महिला खाताधारक जिनके खातों का अंतिम अंक 0 और 1 है, उनके खातों में 3 अप्रैल को पैसा डाला गया. 2 और 3 अंक वाले खातों में 4 अप्रैल को, 4 और 5 अंतिम अंक के खातों में 7 अप्रैल को पैसा डाला गया. IBA ने कहा कि 8 और 9 अंतिम अंक वाले खातों में 9 अप्रैल को पैसा डाला जाएगा. इन महिला खाताधारकों में 500-500 रुपये की दो और किस्तें मई और जून में स्थानांतरित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें:

खुशखबरी: सरकार ने 5 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स रिफंड तुरंत खाते में जारी करने का आदेश दिया

BoB बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा! 5 लाख रुपये तक ले सकेंगे पर्सनल लोन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया अलर्ट!कहा- इन खातों में हो सकता है बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 9:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading