लाइव टीवी

GST चुकाने वाले को सरकार देगी तोहफा, इनकम टैक्स में मिल सकती है छूट

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 4:48 PM IST

CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार ईमानदारी से GST चुकाने वाले को इनकम टैक्स (Income Tax) में राहत देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 4:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ईमानदारी से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) चुकाने वाले को सरकार (Government) बड़ा तोहफा दे सकती है. CNBC-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक ईमानदारी से GST चुकाने वाले को इनकम टैक्स (Income Tax) में राहत देगी. सरकार कंज्यूमर डिमांड बढ़ाने और जीएसटी चोरी रोकने के लिए कुछ ऐसी है अहम प्रस्तावों पर विचार कर रही है. जिसके तहत आम उपभोक्ता को ऑनलाइन पेमेंट पर छूट का फायदा मिल सकता है.

छोटे कारोबारियों को भी इस स्कीम का फायदा संभव है. इस स्कीम के तहत ईमानदार करदाताओं को GST के एक तय हिस्से के बराबर छूट मिल सकती है. GST काउंसिल की बैठक में वसूली बढ़ाने को लेकर प्रेजेंटेशन दिया जाएगा. इस स्कीम के जरिए बिजनेस टू कंज्यूमर लेवल पर टैक्स लीकेज रोकने की योजना है.

कैसे होगा संभव?
इस योजना के तहत ऑनलाइन पेमेंट से खरीदारी करने पर प्वाइंट जुड़ेगा. फिर इस प्वांइट के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) मिलने वाली छूट तय करेगा. प्वाइंट्स के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट तय करेगा छूट. बैंक खातों (Bank Account) से पैन कार्ड (PAN Card) जुड़े होने से ये छूट मिलनी संभव होगी.

ये भी पढ़ें: 6 करोड़ PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगा 8.65 फीसदी ब्याज

जीएसटी चोरी रोकने का खास प्लान
GST की चोरी रोकने के लिए ई-वे बिल (E-Way Bill) के तहत RFID यानी फास्टैग (FasTag) को अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल सकती है. 20 सितंबर को गोवा (Goa) में होने वाली जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक इसे देश भर में लागू करने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. अगले साल अप्रैल से देश भर में लागू करने के प्रस्ताव पर मंजूरी मिलने की संभवना है. कंसाइनमेंट को ही गाड़ियों पर लगे RFID टैग से जोड़ की योजना है. जीएसटी विभाग को किसी भी वाहन को ट्रैक करने में आसानी होगी. वहीं इलेक्ट्रॉनिक वेरीफिकेशन और कम्पलायंस में भी आसानी से होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: प्लॉट खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, अब मिलेगा Aadhaar जैसा यूनीक नंबर

(सोर्स- हिन्दी मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...