निवेशकों को मिलेगी सहूलियत, केंद्र सरकार लॉन्च करेगी 'आत्मनिर्भर निवेशक मित्र' पोर्टल

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डीपीआईआईटी (DPIIT) देश में निवेश को बढ़ावा देने और घरेलू निवेशकों की मदद के लिए जल्द ही 'आत्मनिर्भर निवेशक मित्र' (Atmanirbhar Niveshak Mitra) पोर्टल लॉन्च करेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार देश में निवेश को बढ़ावा देने और घरेलू निवेशकों की मदद के लिए जल्द ही 'आत्मनिर्भर निवेशक मित्र' (Atmanirbhar Niveshak Mitra) पोर्टल लॉन्च करेगी. कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री (Commerce and Industry Ministry) ने शुक्रवार को यह कहा. मंत्रालय ने कहा कि यह पोर्टल अभी टेस्टिंग फेज में है और 1 मई, 2021 को इसे लॉन्च किया जाएगा.

क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा पोर्टल

मंत्रालय ने कहा कि इसका वेब पेज क्षेत्रीय भाषाओं में और मोबाइल ऐप के तौर पर भी उपलब्ध होगा. इस पोर्टल पर केन्द्र और राज्यों की नीतियों और नई पहलों के बारे में दैनिक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. इसमें विभिन्न प्रकार की मंजूरियों, लाइसेंसों, विभिन्न योजनाओं और प्रोत्साहनों, विनिर्माण कलस्टर से जुड़ी सूचनाओं और भूमि उपलब्धता और लागू टैक्सेशन सिस्टम के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- Facebook यूजर्स के लिए बड़ी खबर: अब एक मिनट का वीडियो बनाकर कमा सकेंगे पैसे, जानें क्या करना होगा?
DPIIT पोर्टल को विकसित कर रहा है

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के लिए डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (Department for Promotion of Industry and Internal Trade) यह पोर्टल विकसित कर रहा है.

ये भी पढ़ें- आम आदमी को झटका, फरवरी में खुदरा महंगाई बढ़ी, टूटा 3 महीने का रिकॉर्ड



यह पोर्टल निवेशकों को इंफॉर्म्ड फाइनेंशियल और इंवेस्टमेंट डिसिजन लेने में मदद करेगा.इसके अलावा यह उन्हें निवेश के मौकों, इंसेंटिव और टैक्स के साथ रॉ मटीरियल की उपलब्धता, फंडिंग के सोर्स, टेंडर की जानकारियां, ट्रेनिंग और मैनेजमेंट की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज