खुशखबरी! इस राज्य के कर्मचारियों की दोगुनी हो सकती है सैलरी, जानें कितना बढ़ जाएगा वेतन?

पंजाब सरकार

पंजाब सरकार के छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) ने कर्मचारियों की सैलरी डबल करने की सिफारिश की है. जल्द ही सभी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा हो सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: कोरोना संकट के इस समय में पंजाब सरकार के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. बता दें राज्य सरकार के छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) ने कर्मचारियों की सैलरी डबल करने की सिफारिश की है. जल्द ही सभी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा हो सकता है. आयोग ने सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को रिपोर्ट सौंपी हैं, जिसमें कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को बढ़ाने की मांग की है.

    मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन 6950 रुपये को बढ़ाकर 18000 रुपये प्रतिमाह करने की सिफारिश की जा रही है. जल्द ही सरकार इस फैसले को लेकर अच्छी खबर सुना सकती है. इसके साथ ही कई तरह के भत्ते में भी इजाफा करने को कहा जा रहा है.

    यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी सूचना! अगर इस नंबर को किया है किसी के साथ शेयर तो... हो सकता है बड़ा नुकसान

    कितना बढ़ जाएगा सरकार का बोझ?
    सीएम कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस सिफारिश के चलते हर साल 3500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ने की संभावना है. प्रवक्ता ने बताया कि कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में औसतन 20 फीसदी के दायरे में इजाफा होने की संभावना है.उन्होंने आगे बताया कि पांचवें वेतन आयोग की सिफारशों के मुकाबले वेतन में 2.59 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

    राज्य सरकार के फाइनेंस डिपार्टमेंट को इस बारे में जानकारी दे दी है ताकि इसमें आगे की कार्यावाही के लिए कैबिनेट में रखा जा सके. यह रिपोर्ट आयोग ने सरकार को उस समय सौंपी है जब कोरोना के कारण राज्य की आर्थिक स्थिति पहले से ही दबाव में है.

    कितना बढ़ेगा भत्ता?
    बता दें पेंशन और डीए में भी वृद्धि की सिफारिश की है, जबकि फिक्सड मेडिकल भत्ते व ग्रेजुएटी को दोगुणा करने का सुझाव दिया है. यदि सिफारिशें मान ली जाती हैं तो कर्मचारियों व पेंशन धारकों को अब एक हजार रुपये फिक्सड मेडिकल भत्ता मिलेगा. इसके अलावा निधन होने या रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली ग्रेजुएटी को दस लाख से बढ़ाकर बीस लाख करने की भी सिफारिश की गई है.

    यह भी पढ़ें: PM KISAN Scheme: आपके खाते में आएंगे 2000 रुपये, सरकार किस तारीख को देगी पैसा जल्दी करें चेक!

    20 फीसदी बढ़ सकता है वेतन
    इसमें सभी कर्मचारियों की औसतन 20 फीसदी तनख्वाह बढ़ने की उम्मीद है. हालांकि, उनका न्यूनतम वेतन अब 2.59 गुणा बढ़ाने की सिफारिश की है. यानी कि अभी तक जो न्यूनतम वेतन 6950 रुपये था अब बढ़कर 18 हजार रुपये हो जाएगा.