Home /News /business /

government extends april gst payment deadline till may 24 abhs

GST फाइलिंग: तकनीकी खामियों के चलते सरकार ने 24 मई तक बढ़ाई लास्ट डेट

 पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए सरकार ने राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था.

पिछले साल मई में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल और घुड़दौड़ सेवाओं पर जीएसटी के बेहतर मूल्यांकन के लिए सरकार ने राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन किया था.

केंद्र सरकार ने जीएसटी पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण जीएसटीआर-3बी (GSTR-3B) रिटर्न भरने की तारीख 20 मई से बढ़ाकर 24 मई कर दी है. सीबीआईसी ने इस संबंध में ट्विटर पर जानकारी दी है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बिजनेसमैन्स को बड़ी राहत देते हुए जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़ा दी है. वे अब अप्रैल के लिए जीएसटीआर-3बी (GSTR-3B) रिटर्न 20 मई के बदले 24 मई तक दाखिल कर पाएंगे. सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया, क्योंकि टैक्सपेयर्स को जीएसटी पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही, सरकार ने इंफोसिस से इस समस्या का समाधान जल्द करने के लिए कहा है. आईटी कंपनी इंफोसिस को ही जीएसटी पोर्टल को तैयार करने और इसके रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (CBIC) ने मंगलवार देर रात के ट्वीट में कहा, “अप्रैल, 2022 के महीने के लिए फॉर्म GSTR-3B दाखिल करने की ड्यू डेट 24 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है.” इससे पहले दिन में सीबीआईसी ने कहा था कि इंफोसिस ने अप्रैल GSTR-2B और पोर्टल पर GSTR-3B की ऑटो-पॉप्युलेटेड में तकनीकी गड़बड़ी की सूचना दी है.

सीबीआईसी ने कहा कि सरकार ने इंफोसिस को जल्द समाधान करने के निर्देश दिए हैं. तकनीकी टीम जीएसटीआर-2बी मुहैया कराने और ऑटो-पॉप्युलेटेड जीएसटीआर-3बी को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए काम कर रही है.

आपको बता दें कि 5 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री वाले बिजनेस के लिए हर महीने जीएसटी-3बी दाखिल करने की तारीख, उसके अगले महीने की 20 तारीख है. इसके तहत कारोबारियों को 20 मई तक अप्रैल का रिटर्न दाखिल करना था. अब उन्हें इसके लिए अतिरिक्त समय मिलेगा.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली वालों को फिर लगेगा झटका! ऑटो-टैक्‍सी का किराया बढ़ाने की है तैयारी, देखें सरकारी पैनल क्‍या दे सकता है सुझाव

एडवाइजरी पोर्टल से हटाई
जीएसटीएन ने इस बीच 22 अप्रैल का जीएसटीआर-3बी भरने से संबंधित अपनी एडवाइजरी पोर्टल से हटा ली है. इसी वजह से कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करते समय आईटीसी क्लेम के लिए जीएसटीआर-2ए के डिटेल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

आपको बता दें कि GSTR-2B एक ऑटो-ड्राफ्टेड इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) स्टेटमेंट है जो प्रत्येक GST रजिस्टर्ड यूनिट के लिए उनके सप्लायर्स द्वारा उनके संबंधित बिक्री रिटर्न फॉर्म GSTR-1 में दी गई जानकारी के आधार पर उपलब्ध होती है. GSTR-2B स्टेटमेंट आमतौर पर कारोबारियों को अगले महीने के 12वें दिन उपलब्ध कराया जाता है, जिसके आधार पर वह आईटीसी क्लेम कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Central government, Gst

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर