होम /न्यूज /व्यवसाय /e-daakhil पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं कंज्यूमर, सरकार ने टेम्पलेट को दिया अंतिम रूप

e-daakhil पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं कंज्यूमर, सरकार ने टेम्पलेट को दिया अंतिम रूप

फोटो साभार- cnbctv18.com

फोटो साभार- cnbctv18.com

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने कंज्यूमर शिकायतों को ‘ई-दाखिल’ (e-daakhil) के जरिए ऑनलाइन दर्ज कराने के एक टेम्पलेट को ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. कई बार ऑनलाइन शॉपिंग ठगी हो जाती है. दुकानदार भी आपके साथ किसी तरह की कोई भी धोखाधड़ी करता है. ये ठगी गलत सामान या सेवाओं से जुड़ी हो सकती है. कई बार कंपनी का ग्राहक सेवा केंद्र भी ठीक से आपकी मदद नहीं करता है. अब ऐसे मामलों में कंज्यूमर ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. दरअसल, सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने कंज्यूमर शिकायतों को ‘ई-दाखिल’ (e-daakhil) के जरिए ऑनलाइन दर्ज कराने के एक टेम्पलेट को अंतिम रूप दे दिया है. ऐसा होने से कंज्यूमर कमीशनंस (Consumer Commissions) में वास्तविक मामलों को दर्ज कराना अधिक आसान हो जाएगा.

कंज्यूमर अफेयर्स के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने गुवाहाटी में आयोजित कंज्यूमर प्रोटेक्शन वर्कशॉप को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘‘इस टेम्पलेट को बहुत जल्द लागू करने के साथ प्रसारित कर दिया जाएगा. इस तरह कंज्यूमर कमीशनंस को देशभर में ई-दाखिल के जरिए दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों में वृद्धि देखने को मिल सकती है.’’


मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, इस वर्कशॉप में सचिव ने कहा कि इस ऑनलाइन प्रारूप के तहत जरूरी जानकारियां दर्ज करने के बाद कंज्यूमर कमीशन वास्तविक मामलों को आसानी से स्वीकार कर सकते हैं.

हर महीने NCH पर करीब 90,000 शिकायतें
पीटीआई के मुताबिक, हर महीने नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन (NCH) पर करीब 90,000 शिकायतें आती हैं जिनमें से लगभग आधी ई-कॉमर्स कंपनियों से संबंधित होती हैं. कंज्यूमर मंत्रालय को उम्मीद है कि नई व्यवस्था लागू होने से ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ शिकायत कर पाना कंज्यूमर्स के लिए काफी आसान हो जाएगा.

Tags: Consumer Commission, Consumer Court, Consumer forum, Consumer Protection Law

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें