गन्ना किसानों की मदद के लिए सरकार ने दी चीनी एक्सपोर्ट को मंजूरी

गन्ना किसानों की मदद के लिए सरकार ने दी चीनी एक्सपोर्ट को मंजूरी
यूरोप में शुगर एक्सपोर्ट करने को मंजूरी

सरकार ने ईयू को चीनी एक्सपोर्ट करने के लिए 10 हजार टन कोटा निर्धारित किया है. यह कोटा एक अक्टूबर 2020 से 30 नवंबर 2021 तक के लिए निर्धारित किया गया है. इसके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने यूरोपियन यूनियन (EU) को चीनी एक्सपोर्ट (Sugar Export) की मंजूरी दे दी है. सरकार ने ईयू को चीनी एक्सपोर्ट करने के लिए 10 हजार टन कोटा निर्धारित किया है. यह कोटा एक अक्टूबर 2020 से 30 नवंबर 2021 तक के लिए निर्धारित किया गया है. यानी इस दौरान चीनी का एक्सपोर्ट किया जाएगा. यूरोपियन यूनियन को रॉ या व्हाइट शुगर के रूप में एक्सपोर्ट किया जा सकता है. इसके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

इस नोटिफिकेशन के तहत कहा गया है कि एक्सपोर्ट करने का जो निर्धारित किया गया है उसे एक अक्टूबर 2020 से शुरू कर सकते हैं और 30 नवंबर 2021 तक इसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं. ये इसलिए राहत की खबर कही जा सकती है क्योंकि चीनी मिलों के पास काफी ज्यादा सरप्लस चीनी पड़ा हुआ है और ये चीनी सरप्लस होने की वजह से चीनी कंपनियों एक्सपोर्ट करने की मांग कर रही है.

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी- पहली बार चांदी के दाम 61 हजार रुपये के पार





चीनी कंपनियों की बाकी मांग अभी सरकार के विचाराधीन है कि एक्सपोर्ट कोटा और एक्सपोर्ट सब्सिडी के तहत कितनी चीनी के एक्सपोर्ट के मंजूरी देनी है. इससे पहले भी सरकार चीनी एक्सपोर्ट और एक्सपोर्ट सब्सिडी को मंजूरी देती रही है. फिलहाल राहत की बात ये है कि सरकार ने चीनी कंपनियों को ईयू के लिए चीनी एक्सपोर्ट करने की मंजूरी दी है.

चीनी शेयरों में तेजी
ईयू को चीनी एक्सपोर्ट की छूट दिए जाने की खबर से शेयर बाजार में चीनी कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली. धामपुर शुगर, बलरामपुर शुगर त्रिवेणी इंजीनियरिंग, उगर शुगर, डामिया भारत के शेयरों में 5 फीसदी तक उछाल दर्ज की गई. (लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर- CNBC आवाज़)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading