देश के श्रमिकों के लिए जरूरी खबर, न्यूनतम मजदूरी तय करने के लिए मोदी सरकार ने गठित की समिति

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूनतम मजदूरी (Minimum Wages) तय करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर एक एक्सपर्ट ग्रुप का गठन किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम मजदूरी (Minimum Wages) तय करने के लिए प्रोफेसर अजीत मिश्रा की अगुवाई में एक एक्सपर्ट ग्रुप (Expert Group) का गठन किया है. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है और न्यूनतम मजदूरी तथा राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम मजदूरी के निर्धारण पर तकनीकी जानकारी और सिफारिश देने के लिए एक एक्सपर्ट ग्रुप का गठन किया है.''

विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी अलग-अलग है. राष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम मजदूरी का तात्पर्य ऐसे वेतन से है, जो पूरे देश में सभी श्रेणियों के श्रमिकों पर लागू होता है. समूह का गठन नोटिफिकेशन की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए किया गया है.

ये भी पढ़ें- 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! अगले महीने PF खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, चेक करें डिटेल

अजीत मिश्रा करेंगे एक्सपर्ट ग्रुप की अध्यक्षता
यह समूह मजदूरी दरों को तय करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वोत्तम प्रथाओं को देखेगा और मजदूरी निर्धारण के लिए एक वैज्ञानिक मानदंड विकसित करेगा. एक्सपर्ट ग्रुप की अध्यक्षता इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ के निदेशक प्रोफेसर अजीत मिश्रा करेंगे.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! 30 जून के बाद नहीं चलेगा PAN कार्ड, जानें बैंक ने क्या दी सलाह?

समिति में ये विशेषज्ञ शामिल



एक्सपर्ट ग्रुप के सदस्यों में प्रोफेसर तारिका चक्रवर्ती (आईआईएम कलकत्ता) अनुश्री सिन्हा (सीनियर फेलो, नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च), विभा भल्ला (संयुक्त सचिव) एच श्रीनिवास (महानिदेशक, वीवी गिरी नेशनल लेबर इंस्टीट्यूट) शामिल हैं. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के वरिष्ठ श्रम एवं रोजगार सलाहकार डी पी एस नेगी सदस्य सचिव हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज