खुशखबरी! आम जनता पर नहीं लगाया जाएगा कोई नया टैक्स, जानें क्या है सरकार का प्लान

UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ करेंगे.

केंद्र सरकार ने आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने कहा है कि आम आदमी पर किसी भी तरह का नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा. सीएनएन-न्यूज18 की खबर के मुताबिक, फिलहाल सरकार का कोविड सेस लगाने का कोई प्लान नहीं है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने कहा है कि आम आदमी पर किसी भी तरह का नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा. बता दें काफी दिनों से खबर आ रही थी कि सरकार कोविड सेस (Covid cess) लगाने का प्लान बना रही है. बजट से पहले माना जा रहा था कि सरकार बजट में इस टैक्स का ऐलान कर सकती है. सीएनएन-न्यूज18 की खबर के मुताबिक, फिलहाल सरकार का कोविड सेस लगाने का कोई प्लान नहीं है.

    क्यों नहीं लगाया जाएगा कोविड सेस?
    केंद्र सरकार का मानना है कि कोविड सेस लगाने से आम जनता की हाथ में आने वाली कमाई हो जाएगी, जिसका सीधा असर उनके खर्चों पर पड़ेगा. जनता अपने खर्चों में कटौती करना शुरू कर देगी, जिससे अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होगी. इसलिए सरकार ने कहा है कि इस समय हमें बाजार में मांग पैदा करनी है, जिसके चलते कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: SBI डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट करना है? बैंक ने बताया आसान प्रोसेस, लगेगा सिर्फ 5 मिनट का समय

    आपको बता दें मांग बढ़ने से प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ेगी, जिससे सरकार को जीएसटी मिलेगी. इसके साथ ही कंपनियों को जब फायदा होगा तो वह भी अपना टैक्स भरेंगी. इससे केंद्र सरकार को सीधा फायदा मिलेगा.

    देशभर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. कोरोना महामारी ने लोग में पहले ही काफी डर पैदा कर दिया था. ऐसे में सरकार लोगों को राहत देने के लिए टैक्स न लगाने का प्लान कर रही है. लॉकडाउन में लोगों को पहले ही काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इसके अलावा बहुत से लोगों की सैलरी कटी है और कई लोगों की तो नौकरी भी चली गई है.

    जरूरत पड़ने पर दिया जाएगा और फंड
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है. उन्होंने लोकसभा में अगले वित्त वर्ष के लिए बजट पेश करते हुए कहा, ‘‘मैंने कोविड-19 के टीके के लिए 35,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं. अगर जरूरत हुई तो आगे भी धन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं.

    यह भी पढ़ें: Gold Price today: खुशखबरी! सस्ता सोना खरीदने का अच्छा मौका, खरीदारी से पहले चेक कर लें आज का भाव

    2021-22 में स्वास्थ्य का बजट 2.23 लाख करोड़ रुपये है और इसमें 137 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.’’ भारत में गत 16 जनवरी को कोविड-19 के खिलाफ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.