अपना शहर चुनें

States

एअर इंडिया को सरकार ने ₹500 करोड़ देगी केंद्र सरकार, मांगा था 2400 करोड़ रुपये

एअर इंडिया
एअर इंडिया

नकदी की संकट से जूझ रही एअर इंडिया (Air India) को केंद्र सरकार ने 500 करोड़ रुपये के गारंटी को मंजूरी दे दी है.

  • भाषा
  • Last Updated: December 20, 2019, 10:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने नकदी संकट से जूझ रही एअर इंडिया (Air India) के लिये 500 करोड़ रुपये की गारंटी दी है. इससे एयरलाइन (Airline) को परिचालन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिये ताजा कोष हासिल करने में मदद मिलेगी.

एअर इंडिया ने मांगा 2400 करोड़
घाटे में चल रही एअर इंडिया ने पिछले सप्ताह मुख्य रूप से परिचालन जरूरतों को पूरा के लिये कोष जुटाने को लेकर 2,400 करोड़ रुपये की गारंटी मांगी थी. एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने से कहा, "सरकार ने एयर इंडिया को 500 करोड़ रुपये की गारंटी दी है। यह एयरलाइन को बुधवार को दिया गया."

ये भी पढ़ें: ने​टबैंकिंग के जरिए 30 लाख का फ्रॉड, क्या बैंक देगा हर्जाना? जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
बैंकों से भी बात कर रही एअर इंडिया


उसने कहा कि सरकारी गारंटी से एयरलाइन को कुछ कोष हासिल करने में मदद मिलेगी. एअर इंडिया बैंकों के साथ पहले से कोष को लेकर बातचीत कर रही है. यह गारंटी 7,600 करोड़ रुपये की गारंटी का हिस्सा है जो चालू वित्त वर्ष में एयरलाइन को उपलब्ध करायी जाएगी.

निजीकरण नहीं होने पर एअर इंडिया को बंद करना पड़ सकता है कारोबार
अस्थायी अनुमान के अनुसार एयर इंडिया को 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. पिछले महीने नागर विमाान राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में कहा था कि अगर एयर इंडिया का निजीकरण नहीं हुआ तो उसे अपना कारोबार बंद करना पड़ जाएगा.

ये भी पढ़ें: IMF चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने दिए मोदी सरकार को आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए ये सुझाव

‘एयर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक प्रणाली (AISAM) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ सरकार की एयर इंडिया में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने को मंजूरी दी है. सरकार चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 100 प्रतिशत रणनीतिक बिक्री के लिये रूचि पत्र जारी कर सकती है.

ये भी पढ़ें: M&M के मैनेजमेंट में हुए बड़े बदलाव-चेयरमैन पद से हटेंगे आनंद महिंद्रा, पवन गोयनका बनेंगे MD और CEO
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज