Home /News /business /

सरकार का एक और तोहफा: ग्रेच्युटी पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा, ब्याज दरें बढ़ी

सरकार का एक और तोहफा: ग्रेच्युटी पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा, ब्याज दरें बढ़ी

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, गैर-सरकारी प्रोविडेंट फंड, पेंशन और ग्रेच्युटी की ब्याज दरें 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है.

    सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद एक और तोहफा दिया है. सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, गैर-सरकारी प्रोविडेंट फंड, पेंशन और ग्रेच्युटी की ब्याज दरें 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है. आपको बता दें कि नई दरें 31 दिसंबर, 2018 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए लागू होंगी. वित्त मंत्रालय ने 4 अक्टूबर को स्पेशल डिपॉजिट स्कीम (एसडीएस) 1975 के तहत जमा पर ब्याज दरों में इस संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया है.

    ये भी पढ़ें-किसान विकास पत्र में तेजी से पैसा होता है डबल, जानिए जरूरी बातें

    इससे किसकों फायदा होगा-एसडीएस की ब्याज दरों में बढ़ोतरी गैर-सरकारी पीएफ, पेंशन और ग्रैच्युटी फंडों में निश्चित रूप से अतिरिक्त मुनाफा (रिटर्न) प्राप्त करने में मदद करेगी. इन फंडों में निवेश करने वाले कर्मचारी या लाभार्थियों को लंबी अवधि में इसका फायदा मिलेगा. लेकिन, इन्हें सरकार की ओर से तय निवेश के दिशानिर्देशों का पालन करना होता है. इसका मतलब साफ है कि की अब नौकरी करने वालों को ग्रेच्युटी पर ज्यादा मुनाफा मिलेगा. (ये भी पढ़ें-सिर्फ 100 रुपये में शुरू करें पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, मिलेगा बचत खाते से ज्यादा मुनाफा)

    एसडीएसी क्या होता है - केंद्र सरकार ने विशेष जमा स्कीमों यानी एसडीएस को 1 जुलाई 1975 में शुरू किया था. इस योजना का उद्देश्य गैर-सरकारी पीएफ, पेंशन और ग्रेच्युटी फंड, जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के सरप्लस फंड और कर्मचारी राज्य बीमा इत्यादि से बेहतर रिटर्न प्रदान करना था. जब ये संस्थान एसडीएस में धन जमा करते हैं, तो सरकार इसमें लगार्इ गर्इ रकम पर ब्याज का भुगतान करती है. (ये भी पढ़ें-सरकार ने बढ़ाई PPF, NSC और सुकन्या योजना पर ब्याज दरें, अब मिलेगा इतना ज्यादा मुनाफा)

    बढ़ गई ब्याज दरें-  31 मार्च, 2018 को समाप्त तिमाही के लिए ब्याज दर 7.6 फीसदी थी. जबकि जून और सितंबर तिमाहियों में इन्हें 7.6 फीसदी पर यथावत रखा गया था. सरकार ने अब दरें बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी है.

    Tags: Business news in hindi, Double tax-free gratuity, EPF deposits, Fixed deposits, Gratuity, Gratuity ceiling

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर