Home /News /business /

government imposed export duty on 11 products of iron and steel reduced import duty on 6 products jst

सरकार ने आयरन व स्टील के 11 उत्पादों पर लगाया निर्यात शुल्क, कच्चे माल पर घटाया आयात शुल्क

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

केंद्र सरकार ने देश में आयर ओर की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए के लिए आयरन व स्टील के 11 उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगा दिया है. इसके लिए कुल 6 उत्पादों पर आयात शुल्क घटाया गया है.

नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय ने शनिवार को आयरन व स्टील के 11 उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगा दिया. साथ ही स्टील उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले 3 प्रमुख कच्चे माल और प्लास्टिक की वस्तुओं के निर्माण में लगने वाले तीन उत्पादों पर पर आयात शुल्क कम कर दिया. नई दरें रविवार यानी 22 मई से प्रभावी होंगी.

देश में बनाए जा रहे स्टील उत्पादों की प्रोडक्शन कॉस्ट को कम करने के लिए कोकिंग कोल और एन्थ्रेसाइट (उच्च ऊर्जा वाले कोयले) पर आयात शुल्क को 2.5% से घटाकर शून्य कर दिया गया है. कोक और सेमी-कोक पर आयात शुल्क को 5% से घटाकर शून्य कर दिया गया है. आयरन और निकल से बनी एलॉय फेरोनिकल पर आयात शुल्क को 2.5% से घटाकर शून्य कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices : टैक्स कम होने के बाद आपके शहर में कितने रुपए मिल रहा पेट्रोल-डीजल, चेक करिए लेटेस्ट रेट ?

आयरन ओर की उपलब्धता बढ़ाने के लिए लगाया गया निर्यात शुल्क
सरकार ने स्थानीय बाजार में आयरन ओर की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए 1 आइटम पर निर्यात शुल्क बढ़ाया है जबकि 10 अन्य उत्पादों पर इसे नए सिरे से लगाया गया है. आयरन ओर एवं उसके कॉन्स्नट्रेट्स पर निर्यात शुल्क को 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. यह निर्यात शुल्क 58 फीसदी से अधिक आयरन सामग्री वाले सभी उत्पादों पर लागू होगा. वहीं, आयरन ओर पैलेट्स पर 45 फीसदी का निर्यात शुल्क लगाया गया है. अब तक इस पर कोई ड्यूटी नहीं लगती थी. आयरन और नॉन-अलॉय स्टील की शीट्स पर भी 15 फीसदी का निर्यात शुल्क लगाया गया है.

प्लास्टिक उत्पादों के घरेलू उत्पादन की लागत को कम करने के लिए नेफ्था पर आयात शुल्क 2.5% से घटाकर 1% कर दिया गया है. वहीं, फर्नीचर में लगने वाले फोम के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली प्रोपलीन ऑक्साइड पर आयात शुल्क को 2.5% कर दिया गया है. वेनाइल क्लोराइड के पॉलिमर पर आयात शुल्क 10% से घटाकर 7.5% कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- LPG सिलेंडर पर मिलेगी ₹200 की सब्सिडी, उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

पेट्रोल व डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की. इसके बाद पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है. वहीं, डीजल 7 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है.

Tags: Import-Export

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर