Home /News /business /

LIC IPO पर एक्‍शन मोड में सरकार, सेबी को 21 दिन में काम निपटाने का आदेश

LIC IPO पर एक्‍शन मोड में सरकार, सेबी को 21 दिन में काम निपटाने का आदेश

शेयर बाजार में लिस्‍ट होने के बाद LIC पूंजी के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है.

शेयर बाजार में लिस्‍ट होने के बाद LIC पूंजी के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है.

यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है. सरकार ने कंपनी का बाजार मूल्‍य पता करने के लिए करीब एक दर्जन बैंकरों की फौज खड़ी की है. उसकी मंशा वित्‍तवर्ष के आखिर तक बाजार में आईपीओ लाने की है और इसके लिए वह राह में कोई रोड़ा नहीं आने देना चाहती.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. वित्‍तवर्ष के आखिर तक देश का सबसे बड़ा LIC उतारने के लिए सरकार एक्‍शन मोड में आ गई है. उसने बाजार नियामक सेबी (SEBI) को LIC IPO से जुड़ी सभी मंजूरियां तीन सप्‍ताह में पूरी करने का आदेश दिया है.

मामले से जुड़े दो सरकारी सूत्रों ने बताया कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO मार्च आखिर तक बाजार में उतार देना चाहती है. लिहाजा रुकावटों को खत्‍म करने के लिए उसने सेबी को 21 दिन के भीतर सभी मंजूरियां दिलाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया है. अमूमन इस काम में 75 दिन लग जाते हैं. IPO से जुड़ी सभी डिटेल अगले सप्‍ताह सेबी के पास पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें – SBI ने बदला गर्भवती महिलाओं की भर्ती का नियम, आयोग ने जारी किया नोटिस

12 अरब डॉलर मिलने का अनुमान
सरकार LIC का IPO उतारने को लेकर ज्‍यादा उत्‍साहित इसीलिए है, क्‍योंकि इस प्रक्रिया से उसको करीब 12 अरब डॉलर की पूंजी मिलने का अनुमान है. यह राशि कंपनी की करीब 10 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने के बदले मिलेगी. इस काम को पूरा करने के लिए सरकार ने 10 बैंकर नियुक्‍त किए हैं, जो हर समय सेबी की मदद के लिए मौजूद रहते हैं. सरकार का विनिवेश (Disinvestment) विभाग सौदे की निगरानी कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : ओमिक्रॉन खा गया सरकार का ‘हलवा’, संक्रमण के डर से पहली बार टूटी परंपरा

पिछले साल का बजट लक्ष्‍य पूरा करने का दबाव 
सरकार IC IPO के जरिये पिछले साल घोषित विनिवेश लक्ष्‍य का भी कुछ हिस्‍सा पूरा करना चाहती है. लिहाजा इस IPO पर ज्यादा ध्यान देने के लिए सरकार ने दूसी निजीकरण की योजनाओं को किनारे रख दिया है। 2021-22 के बजट में विनिवेश लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपये रखा गया था, जिसमें से 32,835 करोड़ जुटा लिए गए हैं. इसमें से 9,330 करोड़ सरकारी कंपनियों में हिस्‍सेदारी बेचकर मिले हैं.

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर