लाइव टीवी

मलेशिया के PM को इस मुद्दे पर बयान देना पड़ा भारी, अब भारत नहीं खरीदेगा ये प्रोडक्ट

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 3:58 PM IST
मलेशिया के PM को इस मुद्दे पर बयान देना पड़ा भारी, अब भारत नहीं खरीदेगा ये प्रोडक्ट
मलेशिया से पाम ऑयल का इंपोर्ट बंद करेगा भारत

सोमवार को वाणिज्य मंत्रालय ने खाद्य तेल इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की. इसमें मलेशिया से पाम ऑयल (Palm Oil) की खरीद करने से बचने को कहा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 3:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने मलेशिया से पाम ऑयल (Palm Oil) इंपोर्ट रोकने के लिए रिफाइनर्स को अनौपचारिक एडवाइजरी जारी की गई है. अनौपचारिक एडवाइजरी में सरकार ने रिफाइनर्स को मलेशिया (Malaysia) से पाम ऑयल नहीं खरीदने को कहा है. सरकार और उद्योग सूत्रों के अनुसार, मलेशिया ने पहले कश्मीर और उसके बाद नागरिकता संसोधन कानून (CAA) को लेकर बयान दिया था. इस पर सरकार पाम ऑयल के इंपोर्ट पर रोक लगाकर मलेशिया को सबक सिखाना चाहती है. मलेशिया पर रोक के बाद अब भारत इंडोनेशिया (Indonesia) से पाम ऑयल का इंपोर्ट कर सकता है.

सरकारी सूत्रों ने कहा कि सोमवार को वाणिज्य मंत्रालय ने खाद्य तेल इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक की. इसमें मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद करने से बचने को कहा गया.

भारत दुनिया का सबसे बड़ा वेजिटेबल ऑयल खरीदार
भारत दुनिया का सबसे बड़ा वेजिटेबल ऑयल खरीदार है. भारत सालाना करीब 15 मिलियन टन वेजिटेबल ऑयल इंपोर्ट करता है. इसमें से 9 मिलियन टन पाम ऑयल और बाकी 6 मिलियन टन सोयाबीन ऑयल और सनफ्लावर ऑयल इंपोर्ट करता है.

ये भी पढ़ें: सरकार के साथ मिलकर सिर्फ ₹2.50 लाख रुपये में शुरू करें अपना बिजनेस, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

सूत्रों के मुताबिक, हम 30 फीसदी पाम ऑयल मलेशिया से इंपोर्ट करते हैं, जबकि 70 फीसदी इंपोर्ट इंडोनेशिया से होता है. हमारे रिफाइनर्स अब इंडोनेशिया से ऑयल इंपोर्ट कर सकते हैं जो मलेशिया से ज्यादा उत्पादन करता है.

मलेशिया से ज्यादा उत्पादन करता है इंडोनेशियासूत्रों ने यह भी बताया कि इंडोनेशिया और मलेशिया ऐसे दो देश हैं जो पाम ऑयल सप्लाई करते हैं. इंडोनेशिया से इंपोर्ट करने पर अतिरिक्त खर्च नहीं होगा क्योंकि प्रोडक्ट और कीमत समान है. आंकड़ों के मुताबिक, मलेशिया सालाना 19 मिलियन टन पाम ऑयल का उत्पादन करता है जबकि इंडोनेशिया 43 मिलियन टन का उत्पादन करता है. रिफाइनर्स के लिए इंडोनेशिया से पाम ऑयल का इंपोर्ट महंगा नहीं पड़ेगा जब प्रोडक्ट और कीमत समान है.

इंडस्ट्री सूत्रों का कहना है कि रिफाइनर्स जोखिम क्यों लें जब सरकार के अनौपचारिक एजवाइजरी में हमें मलेशिया से पाम ऑयल नहीं खरीदने को कहा है. सूत्रों ने यह भी कहा कि घरेलू सप्लाई को बढ़ाने के लिए भारत पाम ऑयल के बजाय सोयाबीन और सनफ्लावर ऑयल का इंपोर्ट बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें: यहां खुलेंगे 300 पेट्रोल पंप और 50 CNG स्टेशन, आपके पास भी लाखों कमाने का मौका

मलेशियाई पीएम ने दिया था ये बयान
बता दें कि 20 दिसंबर को मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को कहा था कि मैं ये देखकर दुखी हूँ कि जो भारत अपने को सेक्युलर देश होने का दावा करता है, वो कुछ मुसलमानों की नागरिकता छीनने के लिए क़दम उठा रहा है. अगर हम यहाँ ऐसे करें, तो मुझे पता नहीं है कि क्या होगा. हर तरफ़ अफ़रा-तफ़री और अस्थिरता होगी और हर कोई प्रभावित होगा. इससे पहले, उन्होंने 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र की आम सभा में कहा था कि भारत ने कश्मीर पर क़ब्ज़ा कर रखा है.

ये भी पढे़ं: SBI Alert! जरूरी है मोबाइल नंबर और Email Id को रजिस्टर करना, मिलेगी इन 3 चीजों की सटीक जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 3:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर