लाइव टीवी

ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने की नीति बना रही है सरकार

भाषा
Updated: October 14, 2018, 10:28 PM IST
ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने की नीति बना रही है सरकार
इनकम टैक्स की फाइल फोटो

सरकार ऐसी नीति बनाने पर काम कर रही है जिसके तहत समय से और ईमानदारी से टैक्स चुकाने वाले करदाताओं को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी.

  • Share this:
सरकार एक ऐसी नीति तैयार कर रही है जिसके तहत समय से और लगातार ईमानदारी के साथ पूरा टैक्स चुकाने वाले टैक्सपेयर्स को सम्मानित और प्रोत्साहित किया जाएगा.

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि इसके तहत ऐसे टैक्सपेयर्स को विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाओं और टैक्स डिपार्टमेंट के कामों में स्पेशल सुविधा दी जाएगी.

अधिकारियों ने कहा कि इसके लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के तहत एक समिति बनाई गई है. यह समिति समय पर पूरा टैक्स चुकाने वाले टैक्सपेयर्स को प्रोत्साहित करने और सुविधाएं देने के लिए व्यपक स्तर पर मानदंड बना रही है.



वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव की समीक्षा के बाद इसे प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजेगा. उसके बाद इसे केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी दी जाएगी.



बेंगलुरु में विभाग के केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र (सीपीसी) की क्षमता बढ़ाने के एक कैबिनेट नोट तैयार कर भेजा जा चुका है.

उन्होंने कहा कि सीपीसी की क्षमता और आटोमेशन विस्तार से टैक्सपेयर्स को रिफंड तत्काल जारी किया जा सकेगा और छोटे टैक्सपेयर्स के इनकम टैक्स रिटर्न की दिनों के बजाए कुछ ही घंटों में में जांच की जा सकेगी.

वृहद योजना के तहत ईमानदार टैक्सपेयर्स को प्राथमिकता सेवा के लिए सशक्त किया जा सकेगा. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों तथा राजमार्गों में टोल पर सार्वजनिक सेवाओं के इस्तेमाल में भी उन्हें प्राथमिकता मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल वरिष्ठ टैक्स अधिकारियों के साथ बैठक में विभाग से करदाता सेवाएं बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने को कहा था कि ईमानदार करदाताओं को उचित महत्व दिया जाए.

ऐसा प्रस्ताव है कि जो टैक्सपेयर लगातार अपने करों का भुगतान कर रहे हैं या रिटर्न भर रहे हैं उनका बड़े सरकारी अधिकारियों द्वारा नागरिक अभिनंदन किया जाएगा.

ऐसे टैक्सपेयर को विशिष्ट पहचान संख्या दी जा सकती है या फिर उनकी स्थानीय खाता संख्या (पैन) को विशेष का दर्जा दिया जा सकता है.

ये भी पढें- ईमानदार टैक्सपेयर्स को VIP बनाएगी सरकार, फ्री में देगी ये सुविधाएं
First published: October 14, 2018, 10:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading