इन दो कंपनियों की भी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार! 10 हजार करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद

इन दो कंपनियों की भी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार! 10 हजार करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद
दो सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

केंद्र सरकार अब THDCIL इंडिया और नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन में अपनी हिस्सेदारी एनटीपीसी को बेचेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार THDCIL इंडिया और नार्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन (NEEPCO) में अपनी हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की NTPC को बेचने को लेकर गंभीर है. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. इस अधिग्रहण से सरकारी खजाने को करीब 10,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

सूत्र ने कहा, 'सरकार चालू वित्त वर्ष में THDCIL और NEEPCO में अपनी हिस्सेदारी NTPC को बेचने को लेकर गंभीर है ताकि 2019-20 के लिये विनिवेश के 65,000 करोड़ रुपये के संशोधित लक्ष्य को हासिल किया जा सके.' सरकार ने पूर्व में चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था.

यह भी पढ़ें: अलर्ट! LIC की गारंटीड पेंशन स्कीम 31 मार्च को हो जाएगी बंद, जानिए अब क्या करें



अब तक केवल 18,345 करोड़ रुपये ही जुटाए गए
हालांकि इस महीने की शुरुआत में पेश बजट में इस लक्ष्य को घटाकर 65,000 करोड़ रुपये कर दिया गया. निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) पोर्टल के अनुसार सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में विनिवेश के जरिये अब तक 18,345.06 करोड़ रुपये जुटाये हैं.

पिछले वित्त वर्ष में पूरा हुआ था वि​निवेश लक्ष्य
सूत्र ने कहा, 'सरकार चालू वित्त वर्ष में सौदा पूरा करने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेगी. अब विनिवेश लक्ष्य को पूरा करना जरूरी है.' उसने कहा, 'यह कोई पहली बार नहीं होगा. पिछले साल भी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने आरईसी लिमिटेड में सरकारी की पूरी हिस्सेदारी 14,500 करोड़ रुपये में खरीदने का सौदा 28 मार्च 2019 को पूरा किया था.' इस सौदे से सरकार 2018-19 में 80,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा कर पायी थी.

यह भी पढ़ें: इस बैंक के ATM में नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट! लिया गया ये बड़ा फैसला

नवंबर में मंत्रालय ने दी मंजूरी
पिछले साल नवंबर में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने THDCIL और NEEPCO में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी बेचने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी. बाद में NTPC निदेशक मंडल ने 27 जनवरी को अधिग्रहण सौदे को मंजूरी दी. सरकार की THDCIL में हिस्सेदारी 74.23 प्रतिशत है जो वह NTPC को प्रबंधन नियंत्रण के साथ बेच रही है. इस प्रकार एनईईपीसीओ में सरकार अपनी पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रबंध नियंत्रण के साथ बेचेगी.

यह भी पढ़ें:  एक से ज्यादा बैंक में है अकाउंट तो ऐसे मिलेंगे आपको ₹5 लाख, जानिए क्या है नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading