Home /News /business /

सरकार की एक और पहल, 26 अगस्त को लॉन्च होने जा रहा ई-श्रम पोर्टल, देश के हर कामगार को मिलेगा योजनाओं का लाभ

सरकार की एक और पहल, 26 अगस्त को लॉन्च होने जा रहा ई-श्रम पोर्टल, देश के हर कामगार को मिलेगा योजनाओं का लाभ

असंगठित श्रमिकों के लिए सरकार की एक और पहल

असंगठित श्रमिकों के लिए सरकार की एक और पहल

EPFO: सरकार 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लॉन्च करने जा रही है. जिसके बाद देश के हर कामगार का रिकार्ड होगा.

    नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार असंगठित श्रमिकों के लिए एक और पहल करने जा रही है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) 26 अगस्त को देश भर के लगभग 43.7 करोड़ असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लॉन्च करने जा रही है. सरकार की इस पहल से देश के सभी असंगठित कामगार तक सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पहुंच सकेगा.

    देश भर के असंगठित श्रमिक जो विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करते है उनका पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर इनके कार्य के अनुसार रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा ताकि इनके उत्थान के लिए योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा सके.


    इस योजना के तहत देश में मौजूद 54 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर किया जाएगा. इसी रजिस्ट्रेशन के सहारे देश में असंगठित और संगठित श्रमिकों की संख्या का पता लगाया जाएगा.


    आज लॉन्च होगा ई श्रम पोर्टल का लोगो
    ई श्रम पोर्टल का लोगो जारी किया जाएगा और यह कैसे काम करे, इसका ढांचा क्या हो इस पर सभी श्रमिक संगठनों से विचार-विमर्श किया जाएगा. पोर्टल पर देश भर के असंगठित मजदूरों का डाटा बेस तैयार किया जाएगा. इससे मजदूरों को क्या लाभ होगा और इसमें श्रमिक संगठन क्या भूमिका निभा सकते हैं इस पर भी विचार विमर्श किया जाएगा.

    Tags: Labor Minister, Migrant labor, Modi government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर