अपना शहर चुनें

States

सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा फेज किया लॉन्च, 8 लाख युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग, जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

PMKVY 3.0: सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा फेज लॉन्च कर दिया है. योजना की 2020-21 की अवधि के दौरान 8 लाख लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 2:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kuashal Vikas Yojana 3.0) का तीसरा चरण शुक्रवार को लॉन्च कर दिया है. इसके तहत देश के युवाओं को रोजगारन्मुख कौशल प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत युवाओं को 300 से अधिक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएंगे. PMKVY 3.0 योजना की 2020-21 की अवधि के दौरान 8 लाख लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस योजना के तीसरे चरण का उद्देश्य जिला कौशल समितियों को मजबूत एवं सशक्त बनाना और साथ ही मांग आधारित कौशल विकास पहल को बढ़ावा देना है.

948.90 करोड़ रुपये होंगे खर्च
इस पर 948.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे. मंत्रालय ने बयान में कहा कि PMKVY 3.0 में जिला कौशल समितियों को जोड़कर एक नई पहल की शुरुआत की गई है. पीएमकेवीवाई 3.0 शुरुआती स्तर पर युवाओं को व्यासायिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिससे वे उद्योग से जुड़े अवसरों का लाभ उठा सकेंगे.

717 जिलों में शुरू किया गया
PMKVY एक देश, एक योजना की दृष्टि से एक अग्रणी योजना है. कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने बयान में कहा कि पीएमकेवीवाई 3.0 को 28 राज्यों और आठ संघ शासित प्रदेशों के 717 जिलों में शुरू किया गया है. यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और कदम है. बयान में कहा गया है कि इस योजना का क्रियान्वयन अधिक विकेंद्रीकृत तरीके से किया जाएगा और इसमें राज्यों/संघ शासित प्रदेशों तथा जिलों का अधिक दायित्व होगा.



ये भी पढ़ें: Union Budget 2021: टैक्सपेयर्स को बजट से हैं बड़ी उम्मीदें, मिल सकती राहत

मिलेंगे ये लाभ
इस योजना के तहत प्रत्येक प्रमाणित अभ्यार्थी को दो लाख रुपये का तीन साल का आकस्मिक बीमा (कौशल बीमा) भी दिया जाएगा. इस योजना में सभी अभ्यार्थियों को कुशल भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (एनसीवीईटी) से प्रमाणन भी मिलेगा. मंत्रालय ने कहा कि युवाओं को उद्योग 4.0 के अनुसार कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने और जिला स्तर पर सशक्त बनाने में यह योजना मील का पत्थर साबित होगी.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
>> PMKVY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए https://pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल की जानकारी देनी होगी.
>> फार्म भरने के बाद आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे सेलेक्‍ट करना होगा.
>> पीएमकेवीवाई में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र दिये गए हैं.
>> इसमें पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होगा.
>> ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर को सिलेक्ट करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज