होम /न्यूज /व्यवसाय /बजट से पहले और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती है सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

बजट से पहले और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती है सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा

वित्त मंत्रालय (फाइल फोटो)

वित्त मंत्रालय (फाइल फोटो)

अर्थव्यवस्था की ​पहिया को रफ्तार दने के लिए केंद्र सरकार बजट (Budget 2021) से पहले भी कई और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती ह ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से देश का कारोबारी जगत आर्थिक मंदी से जूझ रहा है. पहले ही आर्थिक विकास दर (Economic Growth Rate) शून्य से नीचे पहुंच चुकी है. उद्योग धंधों के साथ कामगारों की हालत भी नाजुक बनी हुई है.  CNBC-आवाज़ को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के प्रमुख सलाहकार ने बताया है कि बजट से पहले सरकार कई और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती है. इसके साथ सरकार बजट में राहत पैकेज की घोषणा भी कर सकती है. आर्थिक विशेषज्ञों का भी मानना है कि आगे भी कई रिफॉर्म्स किए जाने की जरूरत है ताकि अर्थव्यवस्था की चाल बढ़ सके.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi ने कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक मंदी से उबरने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषण के साथ आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने देश में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए एफडीआई (Foreign Direct Investment) के नियमों में बदलाव किया था.







    आत्मनिर्भर भारत पैकेज - केंद्र सरकार पहले ही देश में ढांचागत विकास के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा कर चुकी है. इस पैकेज के तहत किसानों, पशुपालकों एमएसएमई सेक्टर, प्रवासी मजदूरों, स्ट्रीट वेंडर्स और अन्य तबके के लिए कई तरह की घोषणाएं की गई है. जिससे इन क्षेत्रों में व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ाई जा सकें.

    यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर: 12 घंटे की हो सकती है आपकी शिफ्ट, बदलेगा छुट्टी का नियम! जानिए सबकुछ

    RBI की मॉनिटरी पॉलिसी ने किया काम - वित्त मंत्रालय के प्रमुख सलाहकार के अनुसार मॉनिटरी पॉलिसी ने अपना काम बखूबी किया है. ज्ञात हो कि अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने ब्याज दरों कोई बदलाव नहीं करने का फैसाल लिया था. हालांकि, इस साल अभी तक रिजर्व बैंक ने लॉकडाउन को देखते हुए 2 बार में ब्याज दरों में 1.15 फीसदी की कटौती की. वहीं, RBI ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए गोल्ड ज्वेलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ा दिया. जिससे अब 90 फीसदी तक कर्ज मिल रहा है. अभी तक सोने की कुल वैल्यू का 75% ही लोन मिलता था.

    बजट में राहत पैकेज के ऐलान संभव - वित्त मंत्रालय के प्रमुख सलाहकार के अनुसार सरकार आगामी बजट में उद्योग जगत, किसान, सर्विस सेक्टर और मजदूरों के लिए राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है. आपको बता दें वित्त मंत्रालय के प्रमुख सचिव ने इस बारे में कुछ नहीं बताया है कि ये ऐलान किस प्रकार के होंगे.

    Tags: Atmanirbhar Bharat, Budget, Modi Govt

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें