लाइव टीवी

आधार के बायोमैट्रिक्स मैच नहीं होने पर भी मिलेगा राशन!

hindi.moneycontrol.com
Updated: November 29, 2017, 2:48 PM IST
आधार के बायोमैट्रिक्स मैच नहीं होने पर भी मिलेगा राशन!
आधार के बायोमैट्रिक्स मैच नहीं होने पर भी मिलेगा राशन!

आधार के बायोमैट्रिक्स मैच नहीं होने पर भी मिलेगा राशन!

  • Share this:
आधार के बायोमैट्रिक्स मैच नहीं होने पर किसी की सब्सिडी या अन्य सर्विसेज नहीं रोक जाएंगी. आधार अथॉरिटी ऐसे लोगों को चेहरे की पहचान कर सेवा देने की इजाजत दे सकता है. बायोमैट्रिक्स पहचान में ढील देते हुए अब आधार कार्ड और चेहरा देखकर सब्सिडी मिल सकती है. यूआईडीएआई पहचान के मामले में ये छूट दे सकती है. अब बुजुर्गों की चेहरे के जरिए पहचान हो सकती है.

जारी होंगी नई गाइडलाइंस
बायोमेट्रिक्स से पहचान नहीं होने पर ये छूट राशन, पेंशन जैसी सेवाओं में मिलेग.लेकिन सेवाएं देने वाले को इसका रिकॉर्ड रखना जरूरी होगा. इस पर यूआईडीएआई नई गाइडलाइंस जारी करेगी.

आधार के लिए अब जरूरी हो गई है यह चीज

यूआईडीआई (UIDAI) जल्द ही आधार नामांकन और अपडेशन फॉर्म को लेकर कई बदलाव करने जा रहा है. इसके तहत बैंकों, डाकघरों और सरकारी कार्यालयों के अधिकृत कर्मचारियों को इन आवेदनों पर बायोमीट्रिक साइन करना होगा. इस प्रक्रिया के तहत सुरक्षा चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. बायोमीट्रिक साइन होने से आगे संबंधित अधिकारी आधार नामांकन और अपडेशन फॉर्म की तस्दीक कर सकेंगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि आधार के लिए आवेदन को इन जगहों से भी शुरू किया जा सके.

यह भी पढ़े
VIDEO: अगर आधार नहीं किया लिंक तो होंगी ये परेशानियांमोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने पर बढ़ा डाटा लीक का खतरा!
...इसलिए मौत के बाद भी जरूरी होगा 'आधार'


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2017, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर