लाइव टीवी

अब बनेगा आपकी सेहत का 'आधार' कार्ड, जानिए इसके बारे में सबकुछ

News18Hindi
Updated: July 10, 2018, 11:39 AM IST

सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस हेल्थ आईडी में मरीज के जन्म से लेकर अब तक हुई बीमारियों दी गई दवाओं, जांच रिपोर्ट सहित उसकी सेहत से जुड़ी सभी जानकारियों होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2018, 11:39 AM IST
  • Share this:
आधार कार्ड की तर्ज पर अब सरकार सेहत का भी आधार बनाने की तैयारी कर रही है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस हेल्थ आईडी में मरीज के जन्म से लेकर अब तक हुई बीमारियों दी गई दवाओं, जांच रिपोर्ट सहित उसकी सेहत से जुड़ी सभी जानकारियों होंगी. यूनिक हेल्थ आईडी के जरिए देशभर में कहीं भी मरीज का रिकॉर्ड डॉक्टर देख सकेगे. यूनिक हेल्थ आईडी को देशभर के सरकारी अस्पतालों में मान्य किया जाएगा. इससे मेडिकल रिकॉर्ड्स खोने का डर खत्म होगा.

सेहत का आधार
>> इसमें प्रत्येक यूजर के लिए एक यूनिक डिजिटल हेल्थ आइडी का प्रावधान होगा.
>> यूजर को रजिस्ट्रेशन के बाद एक डिजिटल हेल्थ आइडी मिलेगी जिसका इस्तेमाल इलाज कराने के लिए >> सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जा सकता है.

>> इससे सभी नागरिकों का हेल्थ रिकार्ड रखा जा सकेगा.
>> यह आइडी लेने के लिए व्यक्ति को आधार नंबर, पैन नंबर या इलेक्शन आइडी देने की जरूरत पड़ सकती है. (ये भी पढ़ें- बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए अब जरूरी हैं Aadhaar, जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब)

गुम या चोरी हो जाए AADHAAR कार्ड तो न हों परेशान, घर बैठे ऐसे करें डाउनलोड

क्या होगा फायदा
>> इस कदम से विभिन्न बीमारियों का डेटा किसी ऐसे प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं है जिससे यह पता चल सके कि किस क्षेत्र में किस बीमारी का खतरा है ताकि उसके निदान के उपाय किए जा सकें.
>> इससे सरकार की आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं को लागू करने में भी मदद मिलेगी.
>> साथ ही, बिग डेटा एनालिसिस जैसी तकनीकों का इस्तेमाल भी बीमारियों के बोझ का आकलन करने के लिए किया जा सकेगा.
>> डिजिटल हेल्थ आइडी के साथ-साथ एक नेशनल हेल्थ इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रीज, आयुष्मान भारत योजना के लिए कवरेज एंड क्लेम प्लेटफार्म, व्यक्ति स्वास्थ्य रिकार्ड और नेशनल हेल्थ एनालिटिक्स प्लेटफार्म भी होंगे.

ये भी पढ़ें-Aadhaar वेरिफिकेशन से जुड़ी आपके काम की 5 बातें, इसके बाद रहेंगे टेंशन फ्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2018, 11:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर