लाइव टीवी

Air India को बेचने से पहले ₹22 हजार करोड़ के भुगतान को माफ कर सकती है सरकार- सूत्र

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 1:05 PM IST
Air India को बेचने से पहले ₹22 हजार करोड़ के भुगतान को माफ कर सकती है सरकार- सूत्र
एअर इंडिया पर कुल 58 हजार करोड़ रुपये का कर्ज

एअर इंडिया (Air India) पर हवाईअड्डों और तेल कंपनियों का करीब 22 हजार करोड़ रुपये बकाया है. वहीं एअर इंडिया पर कुल 58,351.93 करोड़ रुपये का कर्ज है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया (Air India) के विनिवेश से पहले सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार हवाईअड्डों (Airports) और तेल कंपनियों (Oil Companies) के लगभग 22,000 करोड़ रुपये के भुगतान को माफ कर सकती है. बता दें कि हवाईअड्डों और तेल कंपनियों का एअर इंडिया पर करीब 22 हजार करोड़ रुपये बकाया है. वहीं एअर इंडिया पर कुल 58,351.93 करोड़ रुपये का कर्ज है.

सूत्रों के मुताबिक, एअर इंडिया के विनिवेश से पहले सरकार कर्ज औऱ देनदारी के कुछ हिस्सों को कम करना चाहती है. सरकार सरकार केवल एसेट के खिलाफ डेट के साथ एअर इंडिया को बेच सकती है. एअर इंडिया जमीन बेचकर करीब 15,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है. फिलहाल, एअर इंडिया का एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (Eol) का बनने के प्रोसेस में है और इसी महीने इसकी बोली लगने की संभावना है. ये भी पढ़ें: 3000 रुपए की पेंशन स्कीम में क्यों दिलचस्पी नहीं ले रहे ये लोग, 61 दिन में सिर्फ 4802 रजिस्ट्रेशन!



Air India को खरीदने पर टाटा कर सकती है विचार

घाटे में चल रही सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) को टाटा ग्रुप खरीद सकती है. हाल ही में टाटा ग्रुप (Tata Group) के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा था कि टाटा ग्रुप एअर इंडिया के लिए बोली पर विचार किया जा सकता है. उन्होंने कहा, एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (Eol) और इसकी शर्तों के देखने के बाद इस पर फैसला हो सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने में लगेगा समय.

यह पूछे जाने पर कि क्या आपने सरकार से एअर इंडिया को खरीदने के लिए कोई बातचीत हुई है? टाटा ग्रुप के चेयरमैन ने कहा, इस पर सरकार से कोई बातचीत नहीं हुई है. लेकिन क्या आप इसे खरीदने पर विचार कर सकते हैं? उन्होंने कहा, ग्रुप लेवल पर कोई अवसर बनता है तो हम इस पर गौर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घर बैठे इन 5 डॉक्टूमेंट्स से SBI में खोलें खाता, ये है आसान तरीका
60 हजार में शुरू करें नए जमाने का ये बिजनेस, हर महीने लाखों में कमाने का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 1:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर