Home /News /business /

बजट में सरकारी बैंकों को फंड नहीं देगी सरकार, ऐसे जुटानी होगी पूंजी

बजट में सरकारी बैंकों को फंड नहीं देगी सरकार, ऐसे जुटानी होगी पूंजी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

सूत्रों का कहना है कि इसके बजाय सरकार बैंकों (PSB's) को डूबे कर्ज की वसूली तेज करने और बाजार से कोष जुटाने को प्रोत्साहित करेगी.

    नई दिल्ली. सरकार आगामी आम बजट में संभवत: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (Public Sector Banks) में और पूंजी डालने की घोषणा नहीं करेगी. सूत्रों का कहना है कि इसके बजाय सरकार बैंकों को डूबे कर्ज की वसूली तेज करने और बाजार से कोष जुटाने को प्रोत्साहित करेगी. सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा 2020-21 में बैंक अपने गैर प्रमुख कारोबार की बिक्री कर भी धन जुटा सकते हैं.

    डूबा कर्ज वसूलें सरकारी बैंक
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) मोदी 2.0 सरकार का आम बजट एक फरवरी को पेश कर सकती हैं. सूत्रों ने कहा कि इस कैलेंडर साल में बैंकों के पास राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) और गैर-एनसीएलटी दोनों तरह से निपटान के जरिये डूबा कर्ज वसूल कर सकते हैं. इसेक अलावा उनके पास बाजार से भी पूंजी जुटाने की गुंजाइश रहेगी.

    यह भी पढ़ें: SBI प्रमुख ने कहा - पूरा होगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना लेकिन...

    कुछ बैंकों के शेयर मजबूत हो रहे
    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का प्रावधान कवरेज अनुपात इस समय सात साल के उच्चस्तर 76.6 प्रतिशत पर है. सूत्रों ने बताया कि कुछ गैर-निष्पादित आस्तियों (NPA) के मामले में बैंकों ने 100 प्रतिशत तक का प्रावधान किया है. सूत्रों ने कहा कि कुछ बैंकों का शेयर मूल्य मजबूत हो रहा है.

    सरकारी हिस्सेदारी बेचने का विकल्प
    ऐसे में उनके पास सरकारी हिस्सेदारी बेचने का विकल्प है. देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी अनुषंगियों एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लि. और यूटीआई म्यूचुअल फंड में अपनी हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसी तरह कुछ अन्य सरकारी बैंक भी इसी तरह की प्रक्रिया के जरिये पूंजी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: सोने पर दीवानी हुई दुनिया! जा सकता है ₹44 हजार के पार, आपके पास पैसा बनाने का बेस्ट मौका..

    Tags: Bank, Budget 2020, Business news in hindi, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर