15,000 रुपये तक की सैलरी वालों का PF सरकार खुद भरेगी, 72 लाख नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

15 हजार रुपये तक की सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का PF सरकार भरेगी.
15 हजार रुपये तक की सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का PF सरकार भरेगी.

कैबिनेट की बैठक में आज नौकरीपेशा (Jobs) के लिए बड़ा ऐलान हुआ है. EPF को लेकर दी गई राहत अगस्त तक जारी रहेगी. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Package) के तहत 15 हजार रुपये तक की सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का PF सरकार भरेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Decision) में 24 फीसदी ईपीएफ मदद को अगस्त तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. इस बढ़ाकर अब अगस्त तक कर दिया गया है. बुधवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Central Government Minister Prakash Javdekar) ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी. सरकार का कहना है कि इस कदम से 72 लाख नौकरीपेशा को सीधा फायदा होगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत जिन कंपनियों में 100 कर्मचारी तक मौजूद हैं और इनमें से 90 फीसदी कर्मचारी 15 हजार रुपये से कम महीने में कमाते हैं, ऐसी कंपनियों और उनके कर्मचारियों की ओर से ईपीएफ में अंशदान अगस्त तक सरकार करेगी.

72 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा-कैबिनेट ने PMGKY / Aatmanirbhar Bharat के तहत जून से अगस्त 2020 तक 3 महीने के लिए EPF योगदान 24 फीसदी (12% कर्मचारी शेयर और 12% नियोक्ता शेयर) के विस्तार को मंजूरी दे दी है. इस पर सरकार कुल 4,860 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इस कदम से 72 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा.

ये भी पढ़ें-सरकार का बड़ा फैसला, मजदूरों के लिए बनेंगे 1.15 लाख एक बेडरूम वाले घर






ये भी पढ़ें-गरीब कल्याण अन्न योजना-81 करोड़ गरीबों को मुफ्त में राशन देने वाली इस योजना को कैबिनेट की मंजूरी

प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वे ऑर्गनाइजेशन या कंपनी जहां पर 100 से कम कर्मचारी हैं जिनमें 90 फीसदी का वेतन 15 हजार रुपये से कम हैं उन्हें इसका सीधा फायदा पहुंचेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज