लाइव टीवी

बड़ा फैसला- केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए Covid-19 इमरजेंसी पैकेज को दी मंजूरी

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 12:14 PM IST
बड़ा फैसला- केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए Covid-19 इमरजेंसी पैकेज को दी मंजूरी
सरकार का बड़ा फैसला

केंद्र सरकार (Government of India) ने राज्य हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के मकसद से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए राहत पैकेज देने का ऐलान किया है. इसमें हॉस्पिटल, आइसोलेशन वार्ड, ICU जैसी चीजों पर पैसा खर्च किया जा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 12:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Covid-19) से लड़ने के लिए केंद्र सरकार (Government of India) ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने राज्य हेल्थ सिस्टम (India Health Systems)  को दुरुस्त करने के मकसद से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरा फंड देने की मंजूरी दे दी है. इसके लिए केंद्र सरकार ने इंडिया Covid19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम (India COVID-19 Emergency Response and Health System Preparedness Package) पैकेज का ऐलान किया है. इस पैकेज में खर्च के लिए दी जाने वाली पूरी रकम केंद्र सरकार की तरफ से दी जाएगी

कोरोना की लड़ाई में राज्यों को मिला केंद्र सरकार का साथ 

केंद्र सरकार राज्यों को इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन बेहतर करने के मद्देनज़र  खास पैकेज दिया है. ये पैकेज 'इंडिया Covid19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम Preparedness' को लेकर है. इसमें जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांटा गया है. इसके दौरान केंद्र राज्यों को पैसा देगी.



फेज 1: जनवरी 2020 से जून 2020



फेज 2: जुलाई 2020 से मार्च 2021
फेज 3: अप्रैल 2021 से मार्च 2024

पहले फेज को लेकर पैसा भेज दिया गया इन पैसों को उपयोग Covid हॉस्पिटल, आइसोलेशन वार्ड, ICU, वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन सप्लाई, लैब, पीपीई, मास्क, हेल्थ वर्कर की नियुक्ति जैसी चीजों में खर्च किया जा सकेगा.

जानिए इसकी 5 खास बातें

(1) नेशनल हेल्थ मिशन की डायरेक्टर वंदना गुरुनानी ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि 100 फीसदी सेंट्रल प्रोजेक्ट को जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक चीन चरणों में लागू किया जाएगा.

(2) इस प्रोजेक्ट के तहत कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में रोकथाम और राष्ट्रीय और राज्य सत्र पर हेल्थ सिस्टम को मजबूत किया जाएगा. साथ ही इसमें मेडिकल उपकरण, दवाइयों की खरीद, लैब बनाना, और बायो-सिक्योरिटी तैयारियों समेत निगरानी गतिविधियों को मजबूत करना शामिल है.

(3) ये सर्कुलर देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों हेल्थ कमिश्नर्स को भेजा गया है. जिसमें कहा गया है कि तत्काल फंड जारी किया जा रहा है.

(4) पहले चरण के तहत लागू की जाने वाली मुख्य गतिविधियों में कोविड-19 अस्पताल बढ़ाना, और अन्य अस्पतालों का विकास करना है. साथ ही आइसोलेशन रूम्स, वेंटिलेटर के साथ आईसीयू, अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पतालों में लैब को दुरुस्त किया जाएगा.

(5)  पहले चरण में लैब और एंबुलेंस भी बढ़ाई जाएंगी. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय पैकेज से राज्य में सुरक्षा उपकरण (PPE), N95 मास्क और वेंटिलेटर खरीदने में सहायता की जाएगी. जो कि भारत सरकार द्वारा खरीद कर आपूर्ति की जा रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 11:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading