सरकार ने इन जगहों से जब्त किया 11 हजार किलो सोना, कीमत 3000 करोड़ रुपये

देश में 10 बड़े ऐसे एयरपोर्ट भी हैं जहां सबसे ज़्यादा तस्करी का सोना पकड़ा जाता है.

देश में 10 बड़े ऐसे एयरपोर्ट भी हैं जहां सबसे ज़्यादा तस्करी का सोना पकड़ा जाता है. यह 10 एयरपोर्ट हैं, छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, इंदिरा गांधी, अन्ना, कालीकट, कोचिन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, राजीव गांधी, केम्पेगौड़ा और त्रिवेन्द्रम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. देशभर में अलग-अलग जगहों पर 11 हजार किलो (Gold Smuggling) से ज़्यादा सोना पकड़ा गया है. यह बड़ा खुलासा वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग की एक रिपोर्ट से हुआ है. इस पकड़े गए सोने की कीमत 3 हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा बताई जा रहा है. यह सोना एयरपोर्ट (Aiports) पर चेकिंग के दौरान पकड़ा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक यह सोना बीते 5 साल में देशभर के ज़्यादातर बड़े एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है. 17 हज़ार से ज़्यादा केस में यह सोना पकड़ा गया है. रिपोर्ट की मानें तो सोने की इस मात्रा में अभी वो सोना शामिल नहीं है जो बंदरगाह और सड़क पर चेकिंग के दौरान बरामद हुआ.

    ...जब एक बार में पकड़ा 30 किलो सोना -जुलाई 2020 में कस्टम विभाग को सूचना मिली कि एक राजनायिक के नाम से बुक एक बैग में सोना तस्करी कर भारत लाया जा रहा है.

    विभाग ने फौरन ही इसकी सूचना विदेश मंत्रालय को दी. मंत्रालय ने भी एक्शन लेते हुए कस्टम विभाग को जांच और कार्रवाई के आदेश दे दिए.



    सूचना के मुताबिक जब बैग की तलाशी ली गई तो उसके अंदर 30 किलो से ज़्यादा सोना निकला. मामले की जांच एनआईए ने भी शुरु कर दी है. इस मामले में अब तक 16 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ें-देश के इन 16 राज्यों में खपाए जा रहे हैं करोड़ों रुपये के नकली नोट, यह राज्य है पहले नंबर पर 

    ये भी पढ़ें-2000 रुपये का आपका नोट असली है या नकली! इन छुपे फीचर्स से कीजिए जांच 

    इन एयरपोर्ट पर पकड़ा जाता है सबसे ज़्यादा सोना-वैसे तो अलग-अलग एजेंसियों की कार्रवाई में देशभर में ही सोना पकड़ा जाता है. लेकिन देश में 10 बड़े ऐसे एयरपोर्ट भी हैं जहां सबसे ज़्यादा तस्करी का सोना पकड़ा जाता है. यह 10 एयरपोर्ट हैं, छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, इंदिरा गांधी, अन्ना, कालीकट, कोचिन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, राजीव गांधी, केम्पेगौड़ा और त्रिवेन्द्रम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.