लाइव टीवी

SBI ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! ब्रांच बंद करने और छंटनी पर सरकार ने दी ये जानकारी

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 12:24 PM IST
SBI ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! ब्रांच बंद करने और छंटनी पर सरकार ने दी ये जानकारी
वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिए SBI से जुड़े सवालों के जवाब

लोकसभा में सरकार से पूछा गया था कि क्या एसबीआई (SBI-State Bank of India) ब्रांच बंद करके उन्हें ई-कॉर्नर्स से बदलने की योजना बना रही है और क्या, सरकार मार्च 2021 तक 16 लाख SBI कर्मचारियों की छंटनी करेगी. आइए जानें सरकार ने क्या दिया जवाब...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 12:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI-State Bank of India) की ब्रांच को बंद करने और कर्मचारियों की छंटनी को लेकर सरकार ने सफाई देते हुए कहा हैं कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. संसद के बजट सत्र के दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, कि न ही SBI की ब्रांच को ई-कॉर्नर्स से बदलने का कोई प्लान है और न ही बैंक के कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी. आपको बता दें कि लोकसभा में इस मामले को लेकर सवाल पूछा गया था कि, क्या सरकार देश में SBI ब्रांच बंद करके उन्हें ई-कॉर्नर्स से बदलने की योजना बना रही है. साथ ही क्या सरकार ने मार्च 2021 तक 16 लाख SBI कर्मचारियों की छंटनी का प्रस्ताव रखा है.

सरकार ने संसद में दी इसकी पूरी जानकारी- वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लिखित जवाब में बताया हैं कि, SBI की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक, मौजूदा समय में SBI के देशभर में कुल 2.5 लाख कर्मचारी है. मार्च 2021 तक इनकी संख्या में कटौती करने की कोई योजना नहीं है और सरकार ने  SBI की शाखाएं बंद करने और इन्हें ई-कॉर्नर्स से रिप्लेस करने की भी कोई योजना नहीं बनाई है.



30 सितंबर 2019 तक SBI के पास 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का डिपॉजिट था. वहीं एडवांसेज लगभग 22.5 लाख करोड़ रुपये और होम लोन और ऑटो लोन सेगमेंट में SBI का मार्केट शेयर 35 फीसदी है.बैंक की पूरे भारत में करीब 22000 ब्रांच हैं और ATM/CDM नेटवर्क का आंकड़ा 58500 से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें-सबसे अमीर आदमी ने वेलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को दिया ₹1200 करोड़ का तोहफा

SBI के 6.6 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, वहीं 1.5 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं.ये भी पढ़ें-इन तीन बैंकों में है अकाउंट तो हो जाएं खुश, कल से कम हो जाएगी आपकी EMI

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 11:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर