PF से जुड़े विवादों को लेकर सरकार कर सकती है ये बड़ा फैसला, जल्द आ जाएंगे अटके हुए पैसे

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 4:26 PM IST
PF से जुड़े विवादों को लेकर सरकार कर सकती है ये बड़ा फैसला, जल्द आ जाएंगे अटके हुए पैसे
PF डिस्प्यूट पर सरकार ले सकती है ये फैसला

नौकरीपेशा लोगों को पीएफ के पैसे से बहुत प्यार होता है. क्योंकि ये पैसा उनकी जिंदगी भर की कमाई होती है. अगर इसमें आपके पीएफ का पैसा फंस जाता है तो अब ये 2 साल में निपट जाए सरकार ऐसा प्रावधान लाने की तैयारी कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 4:26 PM IST
  • Share this:
नौकरीपेशा लोगों को पीएफ के पैसे से बहुत प्यार होता है. क्योंकि ये पैसा उनकी जिंदगी भर की कमाई होती है. पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें लोगों का पीएफ का पैसा अटक गया है. ऐसे ही मामलों को जल्दी निपटाने के लिए केंद्र सरकार ऐसा कानून लाने जा रही है, जिससे कर्मचारियों को कंपनी के साथ भविष्य निधि (पीएफ) विवाद का जल्द निपटारा हो सकेगा. कानून के तहत पीएफ विवादों को तय समयसीमा 2 साल में निपटाने का प्रावधान होगा.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इस सरकारी बैंक ने भी लागू किया RBI का नया नियम

ये है इसके पीछे का मकसद
श्रम मंत्रालय नेइस मामले में प्रस्ताव तैयार किया है, जिस पर अगली बैठक में हितधारकों की सहमति के बाद कानून बनाया जाएगा. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग को बढ़ाने के मकसद से सरकार बदलाव करने जा रही है. इसमें आयकर विभाग की तर्ज पर पीएफ मामलों की तत्काल जांच के बाद दो साल में मामले का निपटारा किया जाएगा.

इतने साल से ज्यादा पुराने विवाद नहीं खोले जाएंगे
अभी तक ऐसे विवादों के लिए कोई समय-सीमा तय नहीं की गई थी. इसके चलते पीएफ विवाद कई वर्ष तक चलते रहते थे. कॉरपोरेट प्रतिनिधियों ने इनके जल्द निपटारे की सिफारिश की थी. प्रस्ताव है कि पांच साल से ज्यादा पुराने विवादों को नहीं खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें: Aadhaar बनवाना और अपडेट करना हुआ आसान, जानें तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...