लाइव टीवी

एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार! संसद को दी बेचने से जुड़ी जानकारी

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 4:34 PM IST
एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार! संसद को दी बेचने से जुड़ी जानकारी
एआईएसएएम (Air India Specific Alternative Mechanism) ने एयर इंडिया में भारत सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की मंजूरी दे दी है.

नागर विमानन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि एआईएसएएम (Air India Specific Alternative Mechanism) ने एयर इंडिया में भारत सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 4:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया (Air India) में केंद्र सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी. नागर विमानन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि एआईएसएएम (Air India Specific Alternative Mechanism) ने एयर इंडिया में भारत सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की मंजूरी दे दी है. वित्त वर्ष 2018-19 में एयर इंडिया का अनुमानित कुल घाटा 8,556.35 करोड़ रुपये रह सकता है. मंत्री ने बताया कि एविएशन सेक्टर को बेहतर करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं.

एयर इंडिया पर कुल कितना कर्ज- कंपनी पर कुल 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज का बोझ है. एयर इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 4600 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग नुकसान दर्ज किया. तेल की ऊंची कीमतों और विदेशी मुद्रा के नुकसान के कारण  ऐसा हुआ.



>> पिछले साल भी सरकार एयर इंडिया को बेचना चाहती थी, लेकिन कच्चे तेल की कीमतों में अस्थिरता के कारण सरकार ने इसे रोक दिया था.>>अब सरकार इसे बेचने के लिए एक बार फिर सक्रिय हुई है. कंपनी की पूरी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव नीति आयोग ने दिया था.

कर्मचारियों के हितों का रखा जाएगा ध्यान- बीते 27 नवंबर को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में कहा था कि हजारों करोड़ रुपए के कर्ज के बोझ तले दबी सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया का निजीकरण नहीं हो पाता है तो सरकार इसे पूरी तरह से बंद कर देगी.

>>केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखेगी. उन्होंने कहा था कि एयर इंडिया के निजीकरण या फिर बंद होने से किसी भी कर्मचारी का अहित नहीं होने दिया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 4:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर