लाइव टीवी

सरकार खोलेगी 8000 CNG स्टेशन, ऐसे लें CNG पंप की डीलरशिप, घर बैठें होगी लाखों में कमाई

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 8:16 AM IST
सरकार खोलेगी 8000 CNG स्टेशन, ऐसे लें CNG पंप की डीलरशिप, घर बैठें होगी लाखों में कमाई
ऐसे लें CNG स्टेशन की डीलरशिप होगी लाखों में कमाई

मोदी सरकार गैस ईंधन की खपत को बढ़ावा देने के साथ-साथ अगले आठ साल में देश में सीएनजी स्टेशनों की संख्या 4 गुना से अधिक बढ़कर 7,924 तक पहुंच सकती है. आईए आपको बताते हैं कि कैसे खोल सकते हैं आप CNG पंप और इससे कितनी होगी आपकी कमाई..

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 8:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Gvoernment) गैस ईंधन की खपत को बढ़ावा देने के साथ-साथ अगले आठ साल देश में सीएनजी स्टेशनों (CNG Station) की संख्या 4 गुना से अधिक बढ़कर 7,924 तक पहुंचा सकती है. बता दें कि अभी देश में 1,734 सीएनजी स्टेशन चल रहे हैं. अगर आप सीएनजी पंप के मालिक बनना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए सुनहरा मौका है क्योंकि देश की प्रमुख कंपनियां सीएनजी पंप के लिए डिस्ट्रीब्यूटर तलाश रही हैं. इसके लिए जल्द बिडिंग के लिए ऑफर दिए जाएंगे. आईए आपको बताते हैं कि कैसे खोल सकते हैं आप CNG पंप और इससे कितनी होगी आपकी कमाई (Earn Money)..

दो तरीके से कमाई के मौके: सीएनजी पंप लगाने के लिए सबसे पहले कंपनियां जमीन की डिमांड करती है. कंपनियां जमीन लीज पर लेती हैं. ऐसे में आपके पास कमाई का पहला मौका जमीन को लीज पर देकर मिलेगा. दूसरा तरीका आप जमीन पर खुद भी डीलरशिप ले सकते हैं. इसके लिए कंपनियां पार्टनरशिप करती हैं, जिसे वे लैंडलिंक सीएनजी स्टेशन पॉलिसी कहती हैं. सभी कंपनियां अपनी जरूरत के अनुसार स्टेशन के लिए टेंडर निकालती हैं, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते हैं. टेंडर के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है.

दुनिया की बड़ी कंपनियों पर राज करते हैं भारतीय, एक फैसले से कमाते हैं करोड़ों



जारी होंगे 100 लाइसेंस: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल में कहा था कि 'पीएनजीआरबी इस महीने नए मॉडल पर बिडिंग के लिए 100 सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) लाइसेंस ऑफर करेगी.

ये कंपनियां करती हैं सीएनजी पंप का डिस्ट्रीब्यूशन: फिलहाल देश में छह कंपनियां सीएनजी पंप के लिए डिस्ट्रीब्यूशन करती हैं. इनमें इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड, सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड, ग्रीन गैस लिमिटेड, महाराष्ट्र गैस लिमिटेड, गेल गैस लिमिटेड और वड़ोदरा गैस लिमिटेड शामिल है.

आवेदन करना चाहते हैं तो आपके नाम पर जमीन होना जरूरी: सीएनजी पंप का मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास जमीन होना जरूरी है. हल्के वाहन के लिए 700 वर्गमीटर की जमीन होनी चाहिए, जिसमें आगे की ओर 25 मीटर होना चाहिए. इसी तरह भारी कमर्शियल वाहनों के लिए सीएनजी पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1500-1600 वर्गमीटर का प्‍लॉट होना चाहिए, जिसमें आगे की ओर 50-60 मीटर होना जरूरी है. अगर आपका प्‍लॉट हाईवे और भीड़-भाड़ इलाकों में है तो कंपनियां सीएनजी पंप आवंटित करने में तरजीह देंगी. हालांकि, लीज पर जमीन लेकर भी सीएनजी पंप का मालिक बनने का विकल्‍प है.हर माह घर बैठे आएंगे पैसे! मोदी सरकार के इस स्कीम में कर सकते हैं आवेदन

हैं.

पंप खोलने के लिए बैंक देता है लोन: सीएनजी पंप खोलने में जमीन की लागत हटा दें तो इक्वीपमेंट, इम्प्लाई कॉस्ट, कंस्ट्रक्शन कॉस्ट और लाइसेंस फीस मिलाकर करीब एक करोड़ रुपए खर्च होते हैं. इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. सभी कंपनियां अपनी जरूरत के अनुसार स्टेशन पंप के लिए टेंडर निकालती है, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते है. टेंडर के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 7:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर