लाइव टीवी

नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO पर सरकार लेगी ये बड़ा फैसला

भाषा
Updated: September 19, 2019, 3:55 PM IST
नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO पर सरकार लेगी ये बड़ा फैसला
ईपीएफओ, ईएसआईसी को कंपनी स्वरूप देने का सरकार का प्रस्ताव

EPFO और ESIC में पहली बार मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किये जा सकते हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 19, 2019, 3:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार (Government) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) जैसी सामाजिक सुरक्षा एजेंसियों को कंपनियों में बदलने के लिए एक मसौदा जारी किया. इसके तहत इन संगठनों में पहली बार मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किए जा सकते हैं.

इस मसौदे में EPFO और ESIC के गठन ढांचे को बदलने की बात की गई है. इसमें कहा गया है कि इन दोनों निकायों को कंपनी का स्वरूप दिया जा सकता है. अभी दोनों एजेंसियां न्यास या बोर्ड द्वारा चलाई जाती हैं तथा स्वायत्त निकाय के तौर पर काम करती हैं.

चेयरमैन और वाइस चेयरमैन होंगे नियुक्त
मसौदे में कहा गया है कि सरकार दोनों निकायों के लिए चेयरमैन (Chairman) और वाइस चेयरमैन (Vice Chairman) नियुक्त करेगी. इसके साथ ही इनमें सीईओ भी बनाए जा सकेंगे जो संबंधित निकायों के कार्यकारी प्रमुख होंगे. इन्हें संघ लोग सेवा आयोग के साथ परामर्श के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा या अन्य सेवाओं से नियुक्त किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग का अलर्ट! अगर आया है ये SMS तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इस संबंध में सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019 का मसौदा जारी किया है. इस पर संबंधित पक्षों और आम लोगों से 25 अक्टूबर तक राय देने को कहा है.

PF पर ब्याज दर बरकार
Loading...

वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ (EPF) पर 8.65 फीसदी ब्याज मिलेगा. जल्द नौकरी करने वालों के पीएफ खाते में ब्याज की रकम जमा होगी. आपको बता दें कि पिछले छह महीने से पीएफ खाते की ब्याज दरों पर सहमति नहीं बन पाई थी. इससे पहले वित्त वर्ष यानी 2017-18 में ब्याज दरें 8.55 फीसदी थी. मतलब साफ है कि ब्याज दरों में 0.10 फीसदी का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें : 22 रुपये रोज खर्च कर खरीदें LIC की ये पॉलिसी, ज्यादा मुनाफे के साथ होंगे ये 4 फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...