लाइव टीवी

सरकार ने कहा- नए सर्वेक्षण के हिसाब से देश में 6.1 प्रतिशत है बेरोजगारी दर

भाषा
Updated: February 5, 2020, 4:51 PM IST
सरकार ने कहा- नए सर्वेक्षण के हिसाब से देश में 6.1 प्रतिशत है बेरोजगारी दर
नए सर्वेक्षण के हिसाब से देश में 6.1 प्रतिशत है देश में बेरोजगारी दर

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि देश में रोजगार के संबंध में, नये और व्यापक सर्वेक्षण के जरिये जुटाये जा रहे आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी का स्तर 6.1 प्रतिशत है.

  • Share this:
नई दिल्ली. श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने बुधवार को राज्यसभा में बताया कि देश में रोजगार के संबंध में, नये और व्यापक सर्वेक्षण के जरिये जुटाये जा रहे आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी का स्तर 6.1 प्रतिशत है. गंगवार ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में बताया कि सर्वेक्षण की प्रक्रिया में बदलाव के बाद सांख्यिकी मंत्रालय के वार्षिक आधार पर नया बेरोजगारी सर्वेक्षण 2017-18 किया गया.

नहीं कर सकते हैं पहले सर्वेक्षण से तुलना
इसके तहत किये गये पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में श्रम बल की भागदारी 36.9 प्रतिशत और बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत है. उन्होंने स्पष्ट किया कि इस सर्वेक्षण के आंकड़ों की तुलना पहले के सर्वेक्षण से नहीं की जा सकती, क्योंकि इस सर्वेक्षण में सेंपल साइज पहले से भिन्न और व्यापक है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों के खाते में भेजे 50 हजार करोड़, किस राज्य को कितना लाभ



गंगवार ने 2012 के बाद अब तक बेरोजगारी की दर बढ़ने की रिपोर्टों को अप्रमाणित बताते हुये कहा कि पीएलएफएस सर्वेक्षण के आंकड़ों को ही इस बारे में आधिकारिक माना जा सकता है.

 पूरी रिपोर्ट आने में समय लगेगा 
श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार के सही आंकड़े जुटाने के लिये पुरानी सर्वेक्षण पद्धति को 2016 से रोक दिया. इसके बाद नया सर्वेक्षण सांख्यिकी मंत्रालय की मदद से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछली पद्धति की कमियों को दुरुस्त कर नये सर्वेक्षण की पूरी रिपोर्ट आने में समय लगेगा.

यह भी पढ़ें: पेंशन पाने वालों के लिए बेहद जरूरी हैं इस नंबर को जानना, अटक जाएंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 4:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर