लाइव टीवी
Elec-widget

मनरेगा मजदूरों को सरकार दे सकती है तोहफा! बस इस बात का है इंतजार

भाषा
Updated: November 22, 2019, 9:21 PM IST
मनरेगा मजदूरों को सरकार दे सकती है तोहफा! बस इस बात का है इंतजार
मनरेगा की मजूदरी को महंगाई दर से जोड़ने के लिए श्रम मंत्रालय के फैसले का इंतजार

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने मनरेगा (MNREGA) मजदूरी दर को महंगाई से जोड़ने को लेकर कहा कि सरकार को श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के फैसले का इंतजार है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने कहा है कि मनरेगा में मजदूरी दर को मंहगाई से जोड़ने के लिये सरकार को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को संशोधित करने के बारे में श्रम मंत्रालय के फैसले का इंतजार है.

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में बताया कि मनरेगा कानून के तहत हर साल अप्रैल में मजदूरी की दरों का पुनर्निर्धारण किया जाता है. उन्होंने कहा कि मंहगाई से इसे जोड़ने के लिये श्रम मंत्रालय को अंतिम फैसला करना है.

ये भी पढ़ें: सऊदी अरामको के लिए ब्लॉकबस्टर साबित हुआ ऑर्डर बुकिंग का पहला 5 दिन, जुटाए इतने लाख करोड़
समिति का गठन

एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में तोमर ने कहा कि मंत्रालय अकुशल मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी दर कृषि मजदूरों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर सभी राज्यों के लिये हर साल पुनर्निधारण किया जाता है. उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों के लिये पारिश्रमिक के निर्धारण के लिये किसी उपयुक्त इंडेक्स बनाने पर अध्ययन के लिये एक समिति गठित की गयी थी.


समिति ने क्या कहा
Loading...

समिति ने अपनी रिपोर्ट में मनरेगा श्रमिकों की मजदूरी के निर्धारण के लिये कृषि मजदूरों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक की बजाय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-ग्रामीण का इस्तेमाल करने की सिफारिश की है. साथ ही समिति ने दिसंबर माह के सूचकांक के बजाय मंहगाई दर के वार्षिक औसत का इस्तेमाल करने की भी सिफारिश की है. उन्होंने कहा कि इस बारे में श्रम मंत्रालय के फैसले का इंतजार है.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! प्याज सस्ती करने के लिए अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 9:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...