लाइव टीवी

यहां सिर्फ 22 रुपये किलो मिल रहा प्याज, काम छोड़ सरकारी कर्मचारी लगे कतार में

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 12:50 PM IST

नैफेड (NAFED) के आउटलेट पर सिर्फ 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज (Onion) मिल रहा है. एक व्यक्ति को सिर्फ 2 किलो प्याज मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 12:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion Prices) के बीच आपके लिए राहत की खबर है. एक ओर जहां दिल्ली में प्याज 80 से 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं नैफेड (NAFED) के आउटलेट पर प्याज 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. लेकिन सस्ता प्याज पाने के लिए लोगों को 2 घंटे तक का इंतजार करना पड़ रहा है. दिलचस्प बात ये है कि सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले ज्यादातर लोग हैं जो प्याज खरीदने के लिए अनुमति लेकर आये हैं. क्योंकि इस वक्त सरकारी दफ्तर खुल जाते हैं ये कर्मचारी काम करने के बजाय प्याज के लिए कतार में लगे हैं.

एक व्यक्ति को सिर्फ 2 किलो प्याज मिलेगा
बुधवार को दिल्ली में प्याज की कीमत 80-100 रुपये प्रति किलो हो गई है. सरकार बाजार से आधी से भी कम कीमत में प्याज बेच रही है. सरकार नैफेड आउटलेट पर सिर्फ 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेच रही है. एक व्यक्ति को सिर्फ 2 किलो प्याज मिल सकता है जिसके लिए लोग 2 घंटे से ज्यादा वक्त से इंतजार कर रहे हैं. सस्ता प्याज खरीदने के लिए कृषि भवन के अंदर 150 से 200 लोगों की कतारें लगी हैं.



ये भी पढ़ें: सरकार ने हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को दिए 25 हजार करोड़, 4.5 लाख खरीदारों को राहत

क्यों बढ़ रहे हैं प्याज के दाम?
प्याज की कीमतें बढ़ने का मुख्य कारण भारी बारिश को बताया जा रहा है. दरअसल प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, कनार्टक और राजस्थान में बेमौसम बारिश से प्याज की फसल को नुकसान हुआ है. इसीलिए इन राज्यों से समय पर मंडियों में प्याज नहीं पहुंचना. जिसकी वजह से सब्जी मंडी में सप्लाई घट गई. व्यापारी बताते हैं कि दिल्ली सहित कई शहरों की मंडियों में प्याज की आवक चालीस-पचास फीसदी तक घट गई है.
Loading...

सरकार ने दिए ये आदेश
केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान से प्याज की आपूर्ति बढ़ाई जाएगी. इन देशों से प्याज खरीदने के लिए सरकार फैसिलिटेटर की भूमिका निभाएगा, ताकि प्याज की आपूर्ति बढ़ाई जा सके. नैफेड के एमडी नासिक जाएंगे और प्याज के स्टॉक का जायजा लेंगे. नासिक से दिल्ली-एनसीआर जैसे क्षेत्र में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने की कोशिश करेंगे.

ये भी पढ़ें: एक से ज़्यादा बैंकों में है खाता तो हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...