सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! अब घूमने-फिरने के लिए मिलेंगा स्पेशल पैसा

सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा!
सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज कंज्यूमर खर्च बढ़ाने के लिए एलटीसी (LTC) के तहत कैश वाउचर ​स्कीम (Cash Voucher Scheme) का ऐलान किया है. जानिए अब आपके लिए क्या बदलेगा..

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 8:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के लिए आज कई महत्वपूर्ण ऐलान किये हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज कंज्यूमर खर्च बढ़ाने के लिए एलटीसी (LTC) के तहत कैश वाउचर ​स्कीम (Cash Voucher Scheme) का ऐलान किया है. वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लीव ट्रैवल कंसेशन यानी एलटीसी को लेकर विशेष ऐलान किया है. इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 4 साल में एक बार एलटीसी का लाभ दिया जाएगा. एक एलटीसी उन्हें भारत में कहीं भी घूमने के लिए और एक होमटाउन जाने के लिए दिया जाएगा.

भारत में कहीं और घूमने की स्थिति में होमटाउन जाने के लिए दो बार एलटीसी का लाभ दिया जाएगा. इस स्कीम के तहत कर्मचारियों के स्केल और पद के आधार पर उन्हें हवाई या ट्रेन यात्रा की प्रतिपूर्ति दी जाएगी. इसके अलावा 10 दिन की छुट्टी (Pay + DA) का भी प्रावधान होगा.

ये भी पढ़ें:- ...तो क्या आपको अब घर बनाने में नहीं होगी ईंट-सीमेंट-रेत और स्टील की जरुरत?




जानिए क्या है एलटीसी योजना?
यात्रा अवकाश भत्ते (LTC) का कैश बाउचर स्कीम सरकार लेकर आई है. इसके तहत सरकारी कर्मचारी को नकद बाउचर मिलेगा जिससे वो खर्च कर सकेंगे और इससे अर्थव्यवस्था में भी बढ़त होगी. इसका लाभ पीएसयू और सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारियों को भी मिलेगा.


एलटीसी के बदले नकद भुगतान जो कि डिजिटल होगा. यह 2018-21 के लिए होगा. इसके तहत ट्रेन या प्लेन के किराये का भुगतान होगा और वह टैक्स फ्री होगा. इसके लिए कर्मचारी का किराया और अन्य खर्च तीन गुना होना चाहिए. इसी तरह सामान या सेवाएं जीएसटी रजिस्टर्ड वेंडर से लेना होगा और भुगतान डिजिटल होना चाहिए वित्त मंत्री ने बताया कि इससे केंद्र और राज्य कर्मचारियों के खर्च के द्वारा करीब 28 हजार करोड़ रुपये मांग इकोनॉमी में पैदा होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज