लाइव टीवी

फेक न्यूज रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम, जारी किया व्हाट्सएप नंबर और ईमेल ID

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 2:16 PM IST
फेक न्यूज रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम, जारी किया व्हाट्सएप नंबर और ईमेल ID
सरकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दी जा सकती है जानकारी

फेक न्यूज चेक करने के लिए सरकार ने व्हाट्सएप नंबर और ई-मेंल जारी किया है. इस पर आप फेक न्यूज को भेज सकते हैं और सरकार इसको वेरीफाई करेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. फेक न्यूज (Fake News) रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. आम जनता सरकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज और मैसेज की जानकारी दे सकते हैं. जिसको सरकार की ओर से जांचा जाएगा. फेक न्यूज चेक करने के लिए सरकार ने व्हाट्सएप नंबर (Whatsapp) और ई-मेल आईडी (e-mail ID) जारी किया है. इस पर आप फेक न्यूज को भेज सकते हैं और सरकार इसको वेरीफाई करेगी.

यहां भेज सकते हैं फेक न्यूज
सरकार ने फेक न्यूज को चेक करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है. आप इस व्हाट्सएप नंबर 8799711259 पर फेक न्यूज भेज सकते हैं. वहीं आप pibfactcheck@gmail.com पर ई-मेल भेज सकते हैं. आपके द्वारा भेजे गए फेक न्यूज को सरकार की ओर से जांचा जाएगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में आम जनता की मदद करने के लिए सरकार ने लांच किया ये खास ऐप, ऐसे करेगा काम



बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है और कोरोना वायरस के 1972 मामले हो गए हैं और 54 लोगों की मौत हुई है. सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है लेकिन इस लड़ाई में फेक न्यूज सरकार के लिए दूसरी बड़ी चुनौती बनती जा रही है. इससे न सिर्फ लोगों के बीच अफवाह फैल रही है बल्कि लोगों में इससे डर भी बढ़ने लगा है.



सरकार की तरफ से कहा गया है कि लोगों को संयम बरतना चाहिए. गलत सूचना और अफवाह फैलाने के लिए व्हाट्एप जैसे डिजिटल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के ग्रुप एडमिन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा और ऐसा करने पर कानून के अनुसार उनके खिलाफ कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें: OnePlus 8 Pro 14 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 1:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading