Home /News /business /

QR कोड पेमेंट को लेकर सरकार ने दी जुर्माने से छूट, लेकिन कंपनियों को माननी होगी ये बात

QR कोड पेमेंट को लेकर सरकार ने दी जुर्माने से छूट, लेकिन कंपनियों को माननी होगी ये बात

CBIC ने इस बारे में 29 नवंबर को अधिसूचना जारी कर जानकारी दी.

CBIC ने इस बारे में 29 नवंबर को अधिसूचना जारी कर जानकारी दी.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBIC) ने कंपनियों से ग्राहकों के बीच लेनदेन से जुड़े बिलों के​ लिए क्यूआर कोड (Quick Response Code) न इस्तेमाल करने पर जुर्माने से छूट दी है. लेकिन, इस छूट का लाभ लेने के लिए कंपनियों को अप्रैल 2021 से क्यूआर कोड प्रावधानों का अनुपालन करना होगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. सरकार ने कंपनियों से ग्राहकों (B2C) के बीच लेन-देन से जुड़े बिलों के मामले में क्यूआर कोड प्रावधानों (QR Code Provision) का अनुपालन नहीं करने पर जुर्माना लगाये जाने से छूट प्रदान की है. यह छूट 31 मार्च, 2021 तक के लिये सृजित बिलों को लेकर दी गयी है. हलांकि, कंपनियों के लिये जुर्माने से छूट लेने के लिए एक अप्रैल, 2021 से क्यूआर कोड प्रावधानों का अनुपालन करना अनिवार्य होगा.

    B2C बिलों पर क्यूआर कोड प्रकाशित करने की व्यवस्था एक दिसंबर से लागू की गयी है. ‘क्विक रिस्पांस कोड’ (QR - Quick Response) से उपयोगकर्ताओं को डिजिटल तरीके से हस्ताक्षर किये गये ई-बिलों में ब्योरे को सत्यापित करने में मदद मिलती है.

    यह भी पढ़ें: जानें कैसे वॉरने बफे को अपना गुरु मानने लगे थे रामदेव अग्रवाल, पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा

    क्या है नियम?
    माल एवं सेवा कर (GST) के तहत जिन कंपनियों का कारोबार 500 करोड़ रुपये से अधिक है, उन्हें एक अक्टूबर से कंपनियों के बीच (बी टू बी) लेन-देन को लेकर ई-बिल सृजित करने हैं. हालांकि, कंपनियों से ग्राहकों के बीच यानी बी टू सी मामले में इसे अबतक अनिवार्य नहीं किया गया है.

    CBIC ने दी छूट
    केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 29 नवंबर को जारी अधिसूचना में कहा कि कंपनियों से ग्राहकों के बीच लेन-देन को लेकर क्यूआर कोड प्राधानों के अनुपालन नहीं करने को लेकर जुर्माने से छूट दी गयी है. यह छूट एक दिसंबर, 2020 से 31 मार्च, 2021 तक के लिये है. यह छूट इस शर्त पर निर्भर है कि उक्त व्यक्ति एक अप्रैल, 2021 से इस प्रावधान का अनुपालन करेगा.

    यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी सफलता! गूगल, फेसबुक, ट्विटर भारत में ही रखेंगे आपका डाटा, इस शहर में बनेगा यूपी का पहला सेंटर

    इस बारे में ईवाई कर भागीदार अभिषेक जैन ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने मार्च, 2021 तक कंपनियों और ग्राहकों के बीच लेन-देन में क्यूआर कोड का अनुपालन नहीं करने को लेकर जुर्माने से छूट देकर जरूरी राहत प्रदान की है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘कई कंपनियां अभी इसके लिये तैयार नहीं थीं. इस छूट से उन्हें नियमन के अनुपालन को लेकर समय दिया गया है.’’

    Tags: Business news in hindi, Digital payment, Gst

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर