Home /News /business /

government will decide on da hike at 16 march expected hike of 3 percent prdm

होली का तोहफा! 16 मार्च को सरकार करेगी DA पर फैसला, जानें सरकारी कर्मचारियों को कितना होगा लाभ?

केंद्र सरकार के करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा.

केंद्र सरकार के करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा.

केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी की पहली लहर के दौरान कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी. इसे दोबारा 18 महीने बाद बहाल किया गया और तभी से डेढ़ साल की अवधि का डीए अटका हुआ है. साथ ही नए डीए की भी घोषणा सरकार को 16 मार्च को करनी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को जल्‍द ही होली का तोहफा दे सकती है. इस हफ्ते वेतन में महंगाई भत्‍ते (DA) बढ़ाने के अलावा 18 महीने से अटके पुराने डीए का भी निपटारा हो सकता है. मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 16 मार्च को सरकार इस पर फैसला कर सकती है.

सूत्रों का कहना है कि इस बार डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया जाएगा, जो 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में उनके मूल वेतन के हिसाब से बड़ा इजाफा होगा. इसके अलावा सरकार 16 मार्च को ही रुके हुए डीए पर भी फैसला कर सकती है. कहा जा रहा है कि सरकार 18 महीने के डीए का वन टाइम सेटलमेंट करने की तैयारी में है. सरकार ने जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक के एरियर के भुगतान के फैसले को अभी रोक रखा है.

ये भी पढ़ें – Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

चुनाव की वजह से हुई देरी

महंगाई भत्‍ते में इजाफे और रुके हुए डीए पर फैसले में देरी यूपी सहित पांच राज्‍यों में चल रहे विधानसभा चुनावों की वजह से हुई है. कर्मचारी लंबे समय से 18 महीने के रुके हुए डीए को बहाल करने की मांग कर रहे थे. 16 मार्च को इस पर फैसला आना है और इससे पहले कैबिनेट सचिव से बातचीत होगी. सरकार महंगाई भत्‍ते में इजाफा करती है तो करीब 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को फायदा होगा.

अभी 31 फीसदी की दर से मिलता है डीए

फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिलता है. इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अधिकतम 20,000 रुपये और न्यूनतम 6,480 रुपये तक बढ़ोतरी हो जाएगी. एआईसीपीआई (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2021 तक डीए 34.04% तक पहुंच गया है. अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये महीना है तो नया डीए (34%) होने पर 6,120 रुपये प्रति माह मिलेगा. अभी डीए 31% होने पर 5,580 रुपये मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें – IMF ने कहा- Modi Government का मैनेजमेंट स्‍ट्रांग लेकिन इन कारणों से लग सकता है पलीता, जानें क्‍या है जोखिम

कब हुई थी डीए की शुरुआत

महंगाई भत्‍ता कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. हर साल जनवरी और जुलाई में डीए में बदलाव किया जाता है. भारत में मुंबई में 1972 में सबसे पहले महंगाई भत्ते की शुरुआत हुई थी. इसके बाद केंद्र सरकार के सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाने लगा. पिछले साल जुलाई और अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दो बार इजाफा किया था.

Tags: 7th pay commission, Central government, Dearness allowance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर